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RTI Act 2005
आर.टी.आई. अधिनियम 2005

GUIDELINES FOR THE OFFICERS DESIGNATED AS CENTRAL PUBLIC INFORMATION OFFICER UNDER THE RIGHT TO INFORMATION ACT 2005 [English] pdf [Hindi] pdf

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी के पद पर नामित अधिकारियों के लिए दिशा निर्देश
[अंग्रेज़ी] pdf [हिन्दी] pdf

1. PARTICULARS OF NHRC’S ORGANIZATION, FUNCTIONS AND DUTIES
1. रा.मा.अ.आयोग के संगठन, कार्यों एवं कर्तव्यों का विवरण:-

The National Human Rights Commission was set up in the year 1993 under the Protection of Human Rights Act, 1993. The NHRC has the following constituent Divisions:-
राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की स्थापना वर्ष 1993 में मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत की गई। रा. मा. अ. आयोग के निम्नलिखित संघटक प्रभाग है:-

a. Law Division:
क) विधि प्रभाग:

It deals with the matters relating to human rights violations either on its own or on a request by a party, provides hearing to the parties in appropriate cases depending upon the facts and circumstances of each case.
यह प्रभाग स्वयं तथा किसी पक्ष द्वारा निवेदित मानव अधिकार हनन के मामलों पर विचार करता है तथा प्रत्येक मामले के तथ्यों एवं परिस्थितियों के अनुसार उपयुक्त मामलों में पक्षों की सुनवाई प्रदान करता है।

b. Investigation Division:
ख) अन्वेषण प्रभाग:

It deals with the matters/cases entrusted to it by the Commission including custodial death and finding facts from state authorities regarding cases of alleged Human Rights violations and conducting sport enquiries. For more, please [Click Here]
यह प्रभाग आयोग द्वारा इसे सौपे गए मामलों/केसों पर कार्य करता है जिसमें हिरासीय मौंतों, अवैध मानव अधिकार हनन के मामलों के संबंध में राज्य प्राधिकारियों से तथ्य अन्वेषण तथा प्रत्यक्ष जाँच करना शामिल है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया [यहाँ क्लिक करें]

c. Administration Division:
ग) प्रशासन प्रभाग:

It deals with the overall management of General Administration, Establishment, Coordination & International Issues, Accounts and Hindi Section.
यह सामान्य प्रशासन स्थापना, समन्वय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, लेखा, राजभाषा के समग्र प्रबंधन से संबंधित कार्य करता है।

Information & Public Relations/Publications:
सूचना एवं जन सम्पर्क / प्रकाशन :

The important function is to create human rights awareness through print/electronic media, website and printing of various publications, advocacy materials etc.
इस प्रभाग के महत्वपूर्ण कार्य प्रिन्ट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेबसाइट तथा विभिन्न प्रकाशनों, वकालत विषयी पुस्तकों इत्यादि के मुद्रण से मानव अधिकारों पर जागरूकता फैलाना है।

d. Training & Research Division:
घ) प्रशिक्षण एवं अनुसंधान प्रभाग:

It deals with need of training in the different categories of officials and non-officials, institutions/ organizations etc. Networking with national/state level institutions (both Government/ Non-Government/ UN institutions) etc. For more, please [Click Here]
यह विभिन्न वर्गों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा संस्थानों/संगठनों इत्यादि के प्रशिक्षण की आवश्यकता से संबंधित कार्य करता है। राष्ट्रीय/राज्य स्तर के संस्थाओं (सरकारी/गैर सरकारी/संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं) के साथ नेटवर्किंग इत्यादि से संबंधित है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया [यहाँ क्लिक करें]

Policy Research Projects and Programme Division:
नीति अनुसंधान परियोजना एवं कार्यक्रम प्रभाग:

It deals with the matters relating to Policy, Research, Projects and Programme such as Food Security, Women Education. Quality Assurance in Mental Hospitals, Monitoring of working of Protection Homes, Jails, Bonded Labour etc.
यह नीति, अनुसंधान, परियोजना तथा कार्यक्रम जैसे खाद्य सुरक्षा, महिला शिक्षा, मानसिक अस्पतालों में गुणवत्ता आश्वासन, संरक्षण गृहों, जेलों, बंधुआ मजदूरों के कार्यों का अनुवीक्षण इत्यादि मामलों से संबंधित है।

Computer Cell : NHRC
कम्प्यूटर प्रकोष्ठ: रा.मा.अ.आयोग

It deals with the preparation of software programmes for the Commission with the support of NIC.
यह एन. आई. सी. के समर्थन से आयोग के लिए सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों को तैयार करने से संबंधित है।

2. THE POWERS AND DUTIES OF ITS OFFICERS AND EMPLOYEES
2. इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शक्तियाँ एवं कर्तव्य

The Commission functions as per the powers given to it under the Protection of Human Rights Act, 1993.
आयोग मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत इसे प्रदान की गई शक्तियों के अनुसार ही कार्य करता है।

3. PROCEDURE FOLLOWED IN THE DECISION MAKING PROCESS, INCLUDING CHANNELS OF SUPERVISION AND ACCOUNTABILITY:
3. पर्यवेक्षण एवं जवाबदेह समाहित, निर्णय लेने की प्रक्रिया में अनुसरण किए जाने वाली कार्यप्रणालीः-

The cases are, generally, processed at the Section/Desk level and the files are submitted to Under Secretary/Director/Joint Secretary/ Secretary General/Chairperson, as per the requirement of each case.
सामान्यतः मामलों पर कार्यवाही अनुभाग/डेस्क स्तर पर जाती है तथा फाइलें अवर सचिव/निदेशक/संयुक्त सचिव/महासचिव/अध्यक्ष के समक्ष प्रत्येक मामले के आवश्यकतानुसार प्रस्तुत की जाती है।

In the Law Division: the cases are generally processed at the Section level and the files are submitted to Assistant Registrar (Law)/Deputy Registrar (Law)/ Joint Registrar (Law)/ Registrar (Law)/ Members/ Chairperson, as per the requirement of each case.
विधि प्रभाग में: मामलों पर कार्यवाही अनुभाग स्तर पर की जाती है तथा फाइलों को सहायक रजिस्ट्रार (विधि)/उप रजिस्ट्रार (विधि)/ संयुक्त रजिस्ट्रार (विधि)/रजिस्ट्रार (विधि)/सदस्य/अध्यक्ष के पास प्रत्येक मामले के आवश्यकतानुसार प्रस्तुत किया जाता है।

4. NORMS SET BY NHRC FOR THE DISCHARGE OF ITS FUNCTIONS:
4. अपने कार्यों के पालन के लिए रा.मा.अ.आयोग द्वारा मानदण्डों का निर्धारण:

The complaints are prioritize and efforts are made to deal with the cases as expeditiously as possible in accordance with the rules, regulations and other instructions issued from time to time.
शिकायतों को प्राथमिकता दी जाती है तथा मामलों को नियम, विनियम, एवं समय-समय पर प्रदान किए जाने वाले अन्य अनुदेशों के अनुसार यथा संभव तुरंत निपटाने का प्रयास किया जाता है।

5. RULES, REGULATIONS, INSTRUCTIONS, MANUALS AND RECORDS, HELD BY NHRC OR UNDER ITS CONTROL OR USED BY ITS EMPLOYEES FOR DISCHARGE OF ITS FUNCTIONS:
5. कार्यों के निपटान के लिए रा.मा.अ.आयोग अथवा इसके नियंत्रण के तहत अथवा इसके कर्मचारियों द्वारा रखे जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, नियमावली एवं रिकार्ड:

The Commission discharges its functions in accordance with the rules, regulations, instructions, manuals etc. issued by the Govt. of India and the Commission from time to time. And also as per the mandate given to it under the Protection of Human Rights Act, 1993. They are the following:
आयोग अपने कार्यो का पालन समय-समय पर भारत सरकार तथा आयोग द्वारा जारी किए गए नियम, विनियम अनुदेश नियमावली इत्यादि तथा मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत प्रदान किए गए आदेश के अनुसार करता है। ये निम्नलिखित हैं:-

(a) PHRA, 1993
(क) मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993

(b) Procedure Regulations
(ख) क्रियाविधि विनियम

(c) R/Rs for all posts in the Commision
(ग) आयोग में सभी पदों के लिए भर्ती नियम

(d) Administrative functions are guided by Government Rules
(घ) प्रशासनिक कार्य सरकारी नियमों द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं।

6. STATEMENT OF THE CATEGORIES OF DOCUMENTS THAT ARE HELD BY NHRC OR UNDER ITS CONTROL:
6. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग अथवा इसके नियंत्रण के तहत रखे जाने वाले दस्तावेजों के वर्गों का विवरण:

Details of all the publications of the Commission are available on the web site. The documents held by the Commission include relevant files on subjects dealt with in the Commission and service documents of its officials.
आयोग के सभी प्रकाशनों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग द्वारा रखे जाने वाले दस्तावेजों के अंतर्गत आयोग में विचारणीय विषयों पर संगत फाइल तथा इसके अधिकारियों के सेवा दस्तावेज हैं।

7. PARTICULARS OF ANY ARRANGEMENT THAT EXISTS FOR CONSULTATION WITH, OR REPRESENTATION BY THE MEMBERS OF THE PUBLIC IN RELATION TO THE FORMULATION OF NHRC’S POLICY OR IMPLEMENTATION THEREOF; AND STATEMENT OF THE BOARDS, COUNCILS, COMMITTEES AND OTHER BODIES CONSISTING OF TWO OR MORE PERSONS CONSTITUTED AS NHRC’S PART OR FOR THE PURPOSE OF ITS ADVICE:
7. रा.मा.अ.आयोग के नीति निर्माण अथवा परिपालन में लोक सदस्यों के साथ परामर्श अथवा प्रतिनिधित्व की कई व्यवस्था के संबंध में विवरण; एवं सलाह के उद्देश्य से रा.मा.अ.आयोग द्वारा गठित दो या अधिक लोगों के मण्डल, परिषद, समिति एवं अन्य निकायों का विवरण:

The Commission holds public consultation with NGOs on important issues. Similarly, it also holds public hearings on important Human Rights issues. Members of the public have free access to the commission for ventilating their grievances for any human right issue under the PHRA, 1993.
आयोग महत्वपूर्ण मुद्दों पर गैर सरकारी संगठनों के साथ लोक परामर्श का आयोजन करता है। इसी प्रकार, यह महत्वपूर्ण मानव अधिकार मुद्दों पर लोक सुनवाई का आयोजन भी करता है। लोक सदस्य मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत अपने किसी भी शिकायतों पर विचार-विमर्श के लिए आयोग में आ सकते हैं।

8. STATEMENT OF THE COMMITTEE ETC.
8. समिति इत्यादि का विवरण:


- List of Core Groups/ Expert Groups set up by the Commission are available on the web site.
- आयोग द्वारा गठित कोर समूहों/विशेषज्ञ समूहों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है।

- Court decisions are in public domain.
- कोर्ट निर्णय लोक अधिकार क्षेत्र में है।

9. DIRECTORY OF NHRC ’S OFFICERS AND EMPLOYEES:
9. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्देशिका:

It is already available on the web site. [Click here for details]
यह वेबसाइट पर उपलब्ध है। [विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें ]

In addition, the number of officials of the level of SSP and below in the National Human Rights Commission is as given below:-
इसके अलावा, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उसके निचले स्तर के अधिकारियों की संख्या नीचे दी गई हैः-
Name of the Post
पद का नाम
No of Posts
पदों की संख्या
Director/ Senior Superintendent of Police/ Joint Registrar (Law)
महानिदेशक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ संयुक्त रजिस्ट्रार (विधि)
5
Deputy Registrar (Law)/ Joint Director/ Sr. Principal Private Secretary
उप रजिस्ट्रार (विधि)/ संयुक्त निदेशक / वरिष्ठ प्रधान निजी सचिव
5
Under Secretary/Principal Private Secretary/ Assistant Registrar(Law)/ Senior Systems Analyst/ Deputy Director/ Sr. Research Officer
अवर सचिव/मुख्य निजी सचिव/ सहायक रजिस्ट्रार (विधि)/ वरिष्ठ प्रणाली विश्लेषक / उप निदेशक/ वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी
22
Section Officer/Private Secretary/ DSP & equivalent
अनुभाग अधिकारी/निजी सचिव/उपपुलिस अधीक्षक एवं समतुल्य
45
Assistant/Personal Assistant & equivalent
सहायक/निजी सहायक एवं समतुल्य
84
Upper Division Clerk/Stenographer & equivalent
उच्च श्रेणी लिपिक/ आशुलिपिक एवं समतुल्य
35
Lower Division Clerk/Staff Car Driver & equivalent
निम्न श्रेणी लिपिक/कर्मचारी वाहन चालक एवं समतुल्य
46
MTS & equivalent
एमटीएस एवं समतुल्य
78

10. MONTHLY REMUNERATION RECEIVED BY EACH OF ITS OFFICERS AND EMPLOYEES, INCLUDING THE SYSTEM OF COMPENSATION AS PROVIDED IN ITS REGULATIONS.
10. इसके विनियम में प्रदान की गई पूर्ति की पद्धति समाहित इसके प्रत्येक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक वेतन:

The officers and the employees in NHRC are being paid monthly remuneration in their respective scale of pay and the allowances as applicable. [Click here for details ] (12.5 KB)
राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में अधिकारी एवं कर्मचारी अपने वेतनमान तथा उपयुक्त भत्तों के मुताबिक मासिक वेतन पाते हैं। [ज्यादा जानकारी के लिए कृपया क्लिक करें ] (12.5 KB)

11. THE BUDGET ESTIMATES, REVISED ESTIMATES VIS-A-VIS EXPENDITURE SINCE INCEPTION OF NHRC :
11. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की स्थापना से बजट प्राक्कलन, अनुशोधित प्राक्कलन के साथ-साथ खर्च:

Year wise Budget Estimates, Revised Extimates and Expenditure [Click here for details ] (365 KB)
वर्ष दर वर्ष बजट प्राक्कलन, अनुशोधित प्राक्कलन एवं खर्च [ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें ] (365 KB)

12. THE MANNER OF EXECUTION OF SUBSIDY PROGRAMMES, INCLUDING THE AMOUNTS ALLOCATED AND THE DETAILS OF BENEFICIARIES OF SUCH PROGRAMMES:
12. विनिहित राशि सम्मिलित आर्थिक सहायता कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका एवं इस तरह के कार्यक्रमों के लाभार्थिओं का विवरण:

There are no subsidy programmes being implemented by the Commission
आयोग द्वारा किसी प्रकार के आर्थिक सहायता कार्यक्रमों का क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा है।

13. PARTICULARS OF CONCESSIONS, PERMITS OR AUTHORISATIONS GRANTED BY IT :
13. रा.मा.अ.आयोग द्वारा स्वीकृत रियायतों, अनुमति पत्रों अथवा अनुमोदन का विवरणः

None
कोई नहीं।

14. DETAILS IN RESPECT OF THE INFORMATION, AVAILABLE TO OR HELD BY NHRC, REDUCED IN AN ELECTRONIC FORM:
14. रा. मा. अ. आयोग द्वारा उपलब्ध या जारी किए गए इलैक्ट्रानिक फॉर्म में सूचना के संबंध में विवरण:

All information pertaining to the Commission is available on the NHRC’s website : www.nhrc.nic.in
आयोग के संबंध में सारी सूचनाएँ रा. मा. अ. आयोग के वेबसाइट www.nhrc.nic.in पर उपलब्ध हैं।

15. PARTICULARS OF FACILITIES AVAILABLE TO CITIZENS FOR OBTAINING INFORMATION, INCLUDING THE WORKING HOURS OF A LIBRARY OR READING ROOM, IF MAINTAINED FOR PUBLIC USE.
15. पुस्तकालय या अध्ययन कक्ष के कार्य घंटे सहित सूचना प्राप्त करने के लिए जनता को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण, अगर लोक इस्तेमाल के लिए प्रयोग में लाई जाती हो:

Facilitation Centre has been set up by the National Human Rights Commission
राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा एक मदद केन्द्र स्थापित किया गया है।

16. How to get information concerning NHRC under Right to Information Act, 2005.
16. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत रा. मा. अ. आयोग से संबंधित सूचनाएँ कैसे प्राप्त की जा सकती है:

a) The Application for information can be submitted accompanied with IPO/DD/Cash for Rs.10/- drawn in favour of National Human Rights Commission, New Delhi.
क) राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, नई दिल्ली को देय 10 रु. के भा. पो. आ./डी. डी. /नकद के साथ सूचना के लिए आवेदन भेजा जा सकता है।

b) Nodal Officers
ख) नोडल अधिकारी
Sr.No.
क्रम सं.
Name
नाम
Designation
पदनाम
Details
विवरण
1. Sh. Jaimini Kumar Srivastava
श्री जैमिनि कुमार श्रीवास्तव
Deputy Director (Media and Communication)
उप निदेशक (मीडिया और संचार)
For RTI applications and appeals received by post/by hand.
डाक/स्वयं द्वारा प्राप्त आर.टी.आई आवेदनों एवं अपील के लिए
2. Sh. U.N. Sarkar
श्री यू. एन. सरकार
AD (Publication)
सहायक निदेशक (प्रकाशन)
For ONLINE RTI applications and appeals.
ऑनलाइन आर.टी.आई आवेदन तथा अपील के लिए

c) Public Information Officers
ग) जन सूचना अधिकारी
Sr.No.
क्रम सं.
Name
नाम
Designation
पदनाम
Details
विवरण
1. Sh.Pupul Dutta Prasad
श्री पुपुल दत्ता प्रसाद
SSP
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक
For RTI applications relating to Investigation Division.
अन्वेषण विभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
2. Dr. Sanjay Dubey
डॉ. संजय दुबे
Director (Administration & Policy Research)
निदेशक (प्रशासन एवं नीति अनुसंधान)
For research subjects relating to Director unit. pdf (9.76 KB)
निदेशक एकक से संबंधित अनुसंधान विषयों के लिए pdf (9.76 KB)
3. Dr. Savita Bhakhry
डॉ. सविता भाखड़ी
JD (R)
संयुक्त निदेशक (अनु.)
For research subjects relating to DS(R) unit. pdf (8.75 KB)
उप सचिव (अनु.) एकक से संबंधित अनुसंधान विषयों के लिए pdf (8.75 KB)
4. Sh. Sunil Arora
श्री सुनील अरोडा
DR (Law)
उप रजिस्ट्रार (विधि)
For RTI applications relating to Law Division.
विधि प्रभाग से संबंधी आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
5. Smt. Shoba George
श्रीमती शोभा जॉर्ज
US (E)
अवर सचिव (स्थापना)
For Establishment matters.
स्थापना संबंधित मामलों के लिए
6. Sh. B.S. Nagar
श्री बी. एस. नागर
US (C)
अवर सचिव (समन्वय)
For Coordination matters.
समन्वय संबंधी मामलों के लिए
7. Sh. D.M. Tripathy
श्री डी. एम. त्रिपाठी
US (GA)
अवर सचिव (सा. प्र.)
For General Administration matters.
सामान्य प्रशासन संबंधी मामलों के लिए
8. Sh. Jaimini Kumar Srivastava
श्री जैमिनि कुमार श्रीवास्तव
Deputy Director (Media and Communication)
उप निदेशक (मीडिया और संचार)
For Information & Public Relations matters.
सूचना एवं जन संपर्क संबंधी मामलों के लिए
9. SRO (T) SRO (T)
वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी (प्रशिक्षण)
For Training/internship matters.
प्रशिक्षण/अंतःशिक्षुता संबंधी मामलों के लिए
10. Sh. Sanjeev Sharma
श्री संजीव शर्मा
SSA
वरिष्ठ प्रणाली विश्लेषक
For Computerisation matters.
कम्प्युटरीकरण संबंधी मामलों के लिए
11. Sh. Sudhir Chopra
श्री सुधीर चोपड़ा
Sr. A O
वरिष्ठ लेखा अधिकारी
For accounts matters.
लेखा संबंधी मामलों के लिए
12. Dr. S.K. Shukla
डॉ. एस. के. शुक्ल
AD(OL)
सहायक निदेशक (रा.भा.)
For Official language matters.
राजभाषा संबंधी मामलों के लिए
13. Sh. U.N. Sarkar
श्री यू. एन. सरकार
AD (Publication)
सहायक निदेशक (प्रकाशन)
For matters relating to Publication etc..
प्रकाशन इत्यादि संबंधी मामलों के लिए

d) Appellate Authorities
घ) अपीलीय अधिकारी
Sr.No.
क्रम सं.
Name
नाम
Designation
पदनाम
Details
विवरण
1. Shri C.K.Chaturvedi
श्री सी .के. चतुर्वेदी
Registrar (Law)
रजिस्ट्रार (विधि)
For RTI appeals pertaining to Law Division.
विधि प्रभाग से संबंधी आर.टी.आई अपीलों के लिए
2. Dr. Ranjit Singh
डॉ. रंजीत सिंह
JS (P & A)
संयुक्त सचिव (कार्मिक एवं प्रशासन)
For RTI appeals pertaining to Establishment,General Administration, Accounts, Research [subjects of Director unit] pdf (9.76 KB) Official Language, Information and Public Relation, and Publications
स्थापना, सामान्य प्रशासन, लेखा, अनुसंधान [निदेशक एकक के विषय] pdf (9.76 KB) राजभाषा, सूचना और सार्वजनिक संबंध और प्रकाशन से संबंधी आर.टी.आई. अपीलों के लिए
3. Sh. J.S. Kochher
श्री जे. एस. कोचर
JS (T & R)
संयुक्त सचिव (प्रशि. एवं अनु.)
For RTI appeals pertaining to Training, Research [subjects of JD(R) unit pdf (8.75 KB) and SRO ]. pdf (7.82 KB) Coordination and SSA Unit
प्रशिक्षण, अनुसंधान [संयुक्त निदेशक (अनु.) pdf (8.75 KB) एवं वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी के विषय] pdf (7.82 KB) समन्वय और एस.एस.ए. अधिकारी के विषय
4. Smt. Chhaya Sharma
श्रीमती छाया शर्मा
DIG
उपमहानिरीक्षक (अन्वेषण)
For RTI appeals pertaining to Investigation Division.
अन्वेषण प्रभाग से संबंधित आर.टी.आई. अपीलों के लिए


17.Information relating to foreign visits undertaken by Officers of the level of Deputy Secretary and above during 2013-14, 2014-15, 2015-16 and post visit. pdf(3.19 MB) (Uploaded on 23/09/2016)

18.Chairperson and Members (Salaries, Allowances and other Condition of Service) Rules, 1993.

(Last updated on 23.09.2016)
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