सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी के पद पर नामित अधिकारियों के लिए दिशा निर्देश

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1. रा.मा.अ.आयोग के संगठन, कार्यों एवं कर्तव्यों का विवरण:-

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की स्थापना वर्ष 1993 में मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत की गई। रा. मा. अ. आयोग के निम्नलिखित संघटक प्रभाग है:-

क) विधि प्रभाग:

यह प्रभाग स्वयं तथा किसी पक्ष द्वारा निवेदित मानव अधिकार हनन के मामलों पर विचार करता है तथा प्रत्येक मामले के तथ्यों एवं परिस्थितियों के अनुसार उपयुक्त मामलों में पक्षों की सुनवाई प्रदान करता है।

ख) अन्वेषण प्रभाग:

यह प्रभाग आयोग द्वारा इसे सौपे गए मामलों/केसों पर कार्य करता है जिसमें हिरासीय मौंतों, अवैध मानव अधिकार हनन के मामलों के संबंध में राज्य प्राधिकारियों से तथ्य अन्वेषण तथा प्रत्यक्ष जाँच करना शामिल है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया

ग) प्रशासन प्रभाग:

यह सामान्य प्रशासन स्थापना, समन्वय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों, लेखा, राजभाषा के समग्र प्रबंधन से संबंधित कार्य करता है।

सूचना एवं जन सम्पर्क / प्रकाशन :

इस प्रभाग के महत्वपूर्ण कार्य प्रिन्ट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेबसाइट तथा विभिन्न प्रकाशनों, वकालत विषयी पुस्तकों इत्यादि के मुद्रण से मानव अधिकारों पर जागरूकता फैलाना है।

घ) प्रशिक्षण एवं अनुसंधान प्रभाग:

यह विभिन्न वर्गों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा संस्थानों/संगठनों इत्यादि के प्रशिक्षण की आवश्यकता से संबंधित कार्य करता है। राष्ट्रीय/राज्य स्तर के संस्थाओं (सरकारी/गैर सरकारी/संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं) के साथ नेटवर्किंग इत्यादि से संबंधित है। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया

नीति अनुसंधान परियोजना एवं कार्यक्रम प्रभाग:

यह नीति, अनुसंधान, परियोजना तथा कार्यक्रम जैसे खाद्य सुरक्षा, महिला शिक्षा, मानसिक अस्पतालों में गुणवत्ता आश्वासन, संरक्षण गृहों, जेलों, बंधुआ मजदूरों के कार्यों का अनुवीक्षण इत्यादि मामलों से संबंधित है।

कम्प्यूटर प्रकोष्ठ: रा.मा.अ.आयोग

यह एन. आई. सी. के समर्थन से आयोग के लिए सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों को तैयार करने से संबंधित है।

2. इसके अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शक्तियाँ एवं कर्तव्य

आयोग मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत इसे प्रदान की गई शक्तियों के अनुसार ही कार्य करता है।

3. पर्यवेक्षण एवं जवाबदेह समाहित, निर्णय लेने की प्रक्रिया में अनुसरण किए जाने वाली कार्यप्रणालीः-

सामान्यतः मामलों पर कार्यवाही अनुभाग/डेस्क स्तर पर जाती है तथा फाइलें अवर सचिव / निदेशक / संयुक्त सचिव / महासचिव / अध्यक्ष के समक्ष प्रत्येक मामले के आवश्यकतानुसार प्रस्तुत की जाती है।

विधि प्रभाग में: मामलों पर कार्यवाही अनुभाग स्तर पर की जाती है तथा फाइलों को सहायक रजिस्ट्रार (विधि) / उप रजिस्ट्रार (विधि) / संयुक्त रजिस्ट्रार (विधि) / रजिस्ट्रार (विधि) / सदस्य / अध्यक्ष के पास प्रत्येक मामले के आवश्यकतानुसार प्रस्तुत किया जाता है।

4. अपने कार्यों के पालन के लिए रा.मा.अ.आयोग द्वारा मानदण्डों का निर्धारण:

शिकायतों को प्राथमिकता दी जाती है तथा मामलों को नियम, विनियम, एवं समय-समय पर प्रदान किए जाने वाले अन्य अनुदेशों के अनुसार यथा संभव तुरंत निपटाने का प्रयास किया जाता है।

5. कार्यों के निपटान के लिए रा.मा.अ.आयोग अथवा इसके नियंत्रण के तहत अथवा इसके कर्मचारियों द्वारा रखे जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, नियमावली एवं रिकार्ड:

आयोग अपने कार्यो का पालन समय-समय पर भारत सरकार तथा आयोग द्वारा जारी किए गए नियम, विनियम अनुदेश नियमावली इत्यादि तथा मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत प्रदान किए गए आदेश के अनुसार करता है। ये निम्नलिखित हैं:-

(क) मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993
(ख) क्रियाविधि विनियम
(ग) आयोग में सभी पदों के लिए भर्ती नियम
(घ) प्रशासनिक कार्य सरकारी नियमों द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं।

6. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग अथवा इसके नियंत्रण के तहत रखे जाने वाले दस्तावेजों के वर्गों का विवरण:

आयोग के सभी प्रकाशनों का विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग द्वारा रखे जाने वाले दस्तावेजों के अंतर्गत आयोग में विचारणीय विषयों पर संगत फाइल तथा इसके अधिकारियों के सेवा दस्तावेज हैं।

7. रा.मा.अ.आयोग के नीति निर्माण अथवा परिपालन में लोक सदस्यों के साथ परामर्श अथवा प्रतिनिधित्व की कई व्यवस्था के संबंध में विवरण; एवं सलाह के उद्देश्य से रा.मा.अ.आयोग द्वारा गठित दो या अधिक लोगों के मण्डल, परिषद, समिति एवं अन्य निकायों का विवरण:

आयोग महत्वपूर्ण मुद्दों पर गैर सरकारी संगठनों के साथ लोक परामर्श का आयोजन करता है। इसी प्रकार, यह महत्वपूर्ण मानव अधिकार मुद्दों पर लोक सुनवाई का आयोजन भी करता है। लोक सदस्य मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत अपने किसी भी शिकायतों पर विचार-विमर्श के लिए आयोग में आ सकते हैं।

8.समिति इत्यादि का विवरण:

  • - आयोग द्वारा गठित कोर समूहों / विशेषज्ञ समूहों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • - कोर्ट निर्णय लोक अधिकार क्षेत्र में है।

9. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निर्देशिका:

यह वेबसाइट पर उपलब्ध है। [विस्तार से जानने के लिए क्लिक करें ] [Click here for details]

इसके अलावा, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अथवा उसके निचले स्तर के अधिकारियों की संख्या नीचे दी गई हैः-

पद का नाम पदों की संख्या
निदेशक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक / संयुक्त रजिस्ट्रार (विधि) 6
उप सचिव / उप रजिस्ट्रार (विधि) / संयुक्त निदेशक / वरिष्ठ प्रधान निजी सचिव 6
अवर सचिव/मुख्य निजी सचिव/ सहायक रजिस्ट्रार (विधि) / वरिष्ठ प्रणाली विश्लेषक / उप निदेशक/ वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी 25
सहायक निदेशक/सीनियर ए.ओ./आरओ/लाइब्रेरियन और दस्तावेज़ अधिकारी/सिस्टम एनालिस्ट 7
अनुभाग अधिकारी / निजी सचिव / डीएसपी / एएओ और समकक्ष 43
प्रोग्रामर/इंस्पेक्टर/सीनियर. अनुवादक/वरिष्ठ आरए/सहायक/व्यक्तिगत सहायक और समकक्ष 87
प्रोग्रामर सहायक / लेखाकार / आरए / जूनियर। अनुवादक / उप दस्तावेज़ अधिकारी और समकक्ष 12
अपर डिवीजन क्लर्क / स्टेनोग्राफर / जूनियर। लेखाकार / सहायक लाइब्रेरियन और समकक्ष 37
निम्न श्रेणी लिपिक / कर्मचारी वाहन चालक कांस्टेबल / डिस्पैच राइडर और समकक्ष 46
एमटीएस एवं समतुल्य 78

10. इसके विनियम में प्रदान की गई पूर्ति की पद्धति समाहित इसके प्रत्येक अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक वेतन:

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में अधिकारी एवं कर्मचारी अपने वेतनमान तथा उपयुक्त भत्तों के मुताबिक मासिक वेतन पाते हैं।

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11. राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की स्थापना से बजट प्राक्कलन, अनुशोधित प्राक्कलन के साथ-साथ खर्च:

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12. विनिहित राशि सम्मिलित आर्थिक सहायता कार्यक्रमों के निष्पादन का तरीका एवं इस तरह के कार्यक्रमों के लाभार्थिओं का विवरण:

आयोग द्वारा किसी प्रकार के आर्थिक सहायता कार्यक्रमों का क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा है।

13. रा.मा.अ.आयोग द्वारा स्वीकृत रियायतों, अनुमति पत्रों अथवा अनुमोदन का विवरणः

कोई नहीं।

14. रा. मा. अ. आयोग द्वारा उपलब्ध या जारी किए गए इलैक्ट्रानिक फॉर्म में सूचना के संबंध में विवरण:

आयोग के संबंध में सारी सूचनाएँ रा. मा. अ. आयोग के वेबसाइट www.nhrc.nic.in पर उपलब्ध हैं।

15. पुस्तकालय या अध्ययन कक्ष के कार्य घंटे सहित सूचना प्राप्त करने के लिए जनता को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण, अगर लोक इस्तेमाल के लिए प्रयोग में लाई जाती हो:

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा एक मदद केन्द्र स्थापित किया गया है।

16. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत रा. मा. अ. आयोग से संबंधित सूचनाएँ कैसे प्राप्त की जा सकती है:

क) राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, नई दिल्ली को देय 10 रु. के भा. पो. आ./डी. डी. /नकद के साथ सूचना के लिए आवेदन भेजा जा सकता है।

ख) नोडल अधिकारी

क्रम सं. नाम पदनाम विवरण
1. श्री मुकेश उप रजिस्ट्रार (विधि) आर.टी.आई आवेदनों एवं अपील के लिए
ग) जन सूचना अधिकारी
क्रम सं. जन सूचना अधिकारी का नाम/पदनाम लिंक जन सूचना अधिकारी विवरण
1. श्री अनुपम शर्मा, एसएसपी श्री एम.एस. गिल, डीएसपी अन्वेषण विभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
2. श्री संजय कुमार, अवर सचिव एसआरओ (अनुसंधान) अनुसंधान प्रभाग और प्रशिक्षण प्रभाग से संबंधित आरटीआई आवेदनों के लिए
3. सहायक रजिस्ट्रार ( एम-1) उप रजिस्ट्रार ( एम-2) विधि विभाग के एम्-1, एफ.सी. पूर्ण आयोग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
4. उप रजिस्ट्रार ( एम-2) सहायक रजिस्ट्रार ( एम-1) विधि विभाग के एम्-2,संवीक्षा शाखा- II से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
5. उप रजिस्ट्रार ( एम-3) सहायक रजिस्ट्रार ( संवीक्षा शाखा- III) विधि विभाग के एम्-3 संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
6. सहायक रजिस्ट्रार ( एम-4) उप रजिस्ट्रार ( एम-5) विधि विभाग के एम्-4, संवीक्षा शाखा- IV से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
7. सलाहकार (कानून) (संवीक्षा शाखा- VI) उप रजिस्ट्रार ( एम-5) विधि विभाग के एम्-6, संवीक्षा शाखा- VI से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
8. सहायक रजिस्ट्रार ( संवीक्षा शाखा- I) सहायक रजिस्ट्रार ( संवीक्षा शाखा- III) विधि विभाग के संवीक्षा शाखा- I से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
9. सहायक रजिस्ट्रार ( संवीक्षा शाखा- III) उप रजिस्ट्रार ( एम-3) विधि विभाग के संवीक्षा शाखा- III से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
10. उप रजिस्ट्रार ( एम-5, संवीक्षा शाखा- V) सहायक रजिस्ट्रार ( संवीक्षा शाखा- IV) विधि विभाग के एम-5, संवीक्षा शाखा- V से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
11. अवर सचिव (समन्वय) अवर सचिव (स्थापना) समन्वय संबंधी मामलों, कम्प्यूटर कक्ष , लाइब्रेरी से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
12. अवर सचिव (स्थापना) अवर सचिव (सा. प्र.) स्थापना अनुभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
13. अनुभाग अधिकारी (सा. प्र.) अवर सचिव (समन्वय) सामान्य प्रशासन से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
14. वरिष्ठ लेखा अधिकारी सहायक लेखा अधिकारी लेखा अनुभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
15. उप निदेशक (मीडिया, संचार और प्रकाशन) सहायक निदेशक (मीडिया, संचार और प्रकाशन) मीडिया, संचार और प्रकाशन अनुभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
16. सहायक निदेशक (राजभाषा ) अवर सचिव (स्थापना) राजभाषा अनुभाग से संबंधित आर.टी.आई. आवेदनों के लिए
घ) अपीलीय अधिकारी
क्रम सं./ प्रथम अपीलीय प्राधिकारी का नाम/पदनाम लिंक प्रथम अपीलीय प्राधिकारी का नाम/पदनाम विवरण
1. श्री सुनील कुमार मीणा, उपमहानिरीक्षक -- अन्वेषण प्रभाग से संबंधित आर.टी.आई. अपीलों के लिए
2. श्री संजय कुमार , उप सचिव श्री एच.सी. चौधरी, संयुक्त सचिव प्रशासन प्रभाग और प्रशिक्षण एवं अनुसंधान प्रभाग से संबंधित आर.टी.आई. अपीलों के लिए
3. श्री सुरजीत डे, रजिस्ट्रार (विधि) -- विधि प्रभाग की एफ.सी. पूर्ण आयोग और रिपोर्टिंग शाखाओं (एम-1 से एम-6) से संबंधित आरटीआई अपीलों के लिए
4. -- श्री सुरजीत डे, रजिस्ट्रार (विधि) विधि प्रभाग की संवीक्षा शाखाओं से संबंधित आरटीआई अपीलों के लिए
17. सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी के पद पर नामित
S. Noनामडाउनलोड
1 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी के पदडाउनलोड (8.32 MB) pdf
22016-2017, ANNEXURE-Iडाउनलोड (66.27 KB) pdf
32016-2017, ANNEXURE-IIडाउनलोड (47.98 KB) pdf
42017-2018डाउनलोड (86.58 KB) pdf
18. अध्यक्ष एवं सदस्य (वेतन, भत्ते एवं अन्य सेवा शर्तें) नियम 1993
S. Noनामडाउनलोड
1अध्यक्ष एवं सदस्य (वेतन, भत्ते एवं अन्य सेवा शर्तें) नियम 1993डाउनलोड (375.06 KB) pdf