ऑनलाइन मानव अधिकार शपथ

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री एच. एल. दत्तू ने अपने रजत जयंती समारोह 2018 के कार्यक्रमों की श्रृंखला में नई दिल्ली में आज एक संक्षिप्त समारोह में ’ऑनलाइन मानव अधिकार शपथ’ का शुभारम्भ किया। इस शपथ को भारत के 69वें गणतंत्र दिवस अर्थात् कल 26 जनवरी, 2018 से मेरीसरकार पोर्टल के माध्यम से लोगों द्वारा ग्रहण किया जा सकता है। यह शपथ हिंदी अथवा अंग्रेजी में ली जा सकती है।

इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति दत्तू, सदस्य, न्यायमूर्ति श्री डी. मुरुगेशन, महासचिव, श्री अम्बुज शर्मा, महानिदेशक (अन्वेषण), श्री गुरबचन सिंह तथा रजिस्ट्रार (विधि), श्री सुरजीत डे, इस ऑनलाइन शपथ को लेने वाले कुछ महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों में शामिल हैं।

मानव अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु कुछ मूलभूत व्यक्तिगत सूचना ऑनलाइन भरकर, शपथ लेने की इस प्रक्रिया को पूरा करने के तत्काल बाद लोग अपने नाम का स्वचालित प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। वे इसे डाउनलोड कर सकते हैं अथवा इसका प्रिंट ले सकते हैं। लोग फेसबुक एवं ट्विटर पर मेरीसरकार पोर्टल के माध्यम से अपने मानव अधिकार शपथ प्रमाण-पत्र को साझा भी कर सकते हैं।

इस पहल का उद्देश्य नागरिकों को मानव अधिकारों के संरक्षण एवं संवर्द्धन की दिशा में स्व-प्रेरण का बोध कराना तथा देशभर में इसके महत्त्व के विषय में जागरुकता का प्रसार करना था।

****