आयोग के फ्लैगशिप ऑनलाइन अल्‍पावधि इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए एनएचआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री ए. के. मिश्रा ने कहा, साइबर स्पेस और सोशल मीडिया का लगन से उपयोग करें।



नई दिल्ली, 01 जुलाई, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री ए. के. मिश्रा ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण समाज के कई वर्ग प्रभावित हुए हैं और हर नागरिक को इस संकट की घड़ी में गरीबों और जरूरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाना चाहिए। वह आयोग के फ्लैगशिप 15 दिनों के ऑनलाइन लघु इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्घाटन कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के मुद्दे, मानव तस्करी, जेलों की भीड़भाड़ कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनका सामना देश कर रहा है, जिन पर विभिन्न हितधारकों को ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सबसे पोषित मूल्य और अधिकार है, जिसका उपयोग सोशल मीडिया और साइबर स्पेस पर पूरी लगन से और बड़ी जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए।

छात्रों को देश में लोगों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं के समाधान खोजने के लिए खुद को उन्मुख करने का आह्वान करते हुए, न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा कि उन्हें मानवाधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर प्रख्यात विशेषज्ञों द्वारा इन इंटरैक्टिव सत्रों का सर्वोत्तम उपयोग करने का प्रयास करना चाहिए।

ऑनलाइन इंटर्नशिप में देश भर से 50 छात्र इंटर्न भाग ले रहे हैं। श्री बिंबाधर प्रधान, महासचिव और श्रीमती अनीता सिन्हा, संयुक्त सचिव (पी एंड टी) सहित एनएचआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस अवसर पर प्रशिक्षुओं को संबोधित किया।

*****