एनएचआरसी ने अजमेर जिले के एक सरकारी अस्पताल में पानी के वार्मर अत्‍यधिक गर्म होने से दो शिशुओं की मौत पर राजस्थान सरकार को नोटिस जारी किया है।



नई दिल्ली, 22 अप्रैल, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, भारत ने राजस्थान के अजमेर जिले में एक सरकारी अमृत कौर अस्पताल में दो शिशुओं की मौत की मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग ने राजस्थान के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, जिसमें मामले में जांच की स्थिति, जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ की गई कार्रवाई, साथ ही पीड़ित परिवारों को दी जाने वाली राहत, यदि कोई हो, शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रात में हुई घटना तापमान में उतार-चढ़ाव और वार्मर के अधिक गर्म होने की वजह से मौतों का कारण बनी। यह भी बताया गया है कि घटना के समय नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट (एनआईसीयू) में 20 बच्चे भर्ती थे और अन्य बच्चे बाल-बाल बचे थे। घटना से पहले बच्चों की मां स्तनपान कराने के लिए एनआईसीयू गई थीं।

दोनों बच्चों को एक ही वार्मर में रखा गया था। सूचना मिलते ही डॉक्टर फौरन एनआईसीयू पहुंचे लेकिन बच्चों को नहीं बचाया जा सका। बताया जा रहा है कि बच्चों के शवों को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल इसी अस्पताल के एनआईसीयू में आग लगने की घटना हुई थी।