एनएचआरसी ने केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को तीन और परामर्श जारी कर कोविड-19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए मान. स्वास्थ्य, बंधुआ मजदूरों और अनौ. क्षेत्र के प्रवासी श्रमिकों के मुद्दों पर 4 सप्ताह में कार्रवाई करने का आह्वान



राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को तीन और परामर्श जारी कर कोविड-19 महामारी के प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए मानसिक स्वास्थ्य, बंधुआ मजदूरों और अनौपचारिक क्षेत्र के प्रवासी श्रमिकों के मुद्दों पर चार सप्ताह के भीतर विशेष कार्रवाई करने का आह्वान किया। प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, भारत ने समाज के विभिन्न वर्गों पर महामारी के प्रतिकूल प्रभावों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को अपनी 2.0 श्रृंखला की कोविड -19 महामारी सलाह के हिस्से के रूप में तीन और सलाह जारी की हैं। ये हैं: मानसिक स्वास्थ्य का अधिकार, बंधुआ मजदूरों की रिहाई और पुनर्वास की पहचान करना और महामारी के दौरान अनौपचारिक श्रमिकों के अधिकारों की रक्षा करना।

आयोग ने अपने महासचिव श्री बिंबाधर प्रधान के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, श्रम और बेरोजगारी, महिला और बाल कल्याण मंत्रालयों, राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों के सचिवों को पत्र लिखे। पत्र में आयोग की परामर्शी में दी गई सिफारिशों को लागू करने तथा 4 सप्ताह के भीतर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।

आयोग ने पाया है कि महामारी के दौरान उत्पन्न होने वाले मुद्दों के कारण, विशेष रुप से कमजोर समूहों के बीच, मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। तदनुसार, मानसिक स्वास्थ्य के अधिकार पर परामर्श में आवश्यक कार्रवाई के दस प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। ये हैं: मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच, सूचना का प्रसार, जागरूकता, शिकायत निवारण और समीक्षा बोर्ड, मानसिक स्वास्थ्य सहायता का विस्तार, विशेष समूहों के लिए समर्थन, आत्महत्या की रोकथाम, स्वास्थ्य बीमा, रिपोर्टिंग में मीडिया संवेदनशीलता, अनुसंधान को बढ़ावा देना।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया एडवाइजरी का लिंक देखें।

महामारी के दौरान बंधुआ मजदूरों के अधिकारों के उल्लंघन के मुद्दे पर, आयोग ने देखा है कि दूसरी लहर ने उनकी मौजूदा समस्याओं को गहरा कर दिया है, जो उन्हें मानव तस्करी के लिए अधिक संवेदनशील और आसान लक्ष्य बनाता है। बंधुआ मजदूरों को गंभीर चिकित्सा समस्याओं का खतरा होता है, जो कोविड -19 की दूसरी लहर के मौजूदा खतरे को बढ़ा सकता है। इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि सभी स्तरों पर शासन को यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए कि इस मौजूदा महामारी में बंधुआ मजदूर समुदाय को चिकित्सा संसाधन प्रदान किए जाएं, जो पहले से ही इतने सारे जीवन गंवा चुके हैं।

बंधुआ मजदूरों की रिहाई और पुनर्वास पर परामर्श में, आयोग ने जिला प्रशासन को रोकथाम, पहचान, बचाव, पुनर्वास और प्रत्यावर्तन और कानूनी सहायता की पांच प्रमुख श्रेणियों में विभाजित विशिष्ट सिफारिशों के अलावा, केंद्र और राज्य सरकार तथा केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन को ग्यारह विशिष्ट सिफारिशें दी गई हैं जिनमें से से कुछ इस प्रकार हैं:

1. बंधुआ मजदूर, 2016 के पुनर्वास के लिए केंद्रीय क्षेत्र योजना के विभिन्न घटकों के तहत नकद सहायता की प्रतिपूर्ति और प्रस्तुत प्रस्तावों पर स्थिति के लिए प्रमुख सचिव, श्रम विभाग, श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ समन्वय करने के लिए अवर सचिव के पद के नीचे एक राज्य नोडल अधिकारी की नियुक्ति करे।

2.श्रम और रोजगार मंत्रालय को निधि के तत्काल वितरण पर विचार करना चाहिए यदि राज्य सरकारों द्वारा प्रक्रियाओं का विधिवत पालन किया जाता है।

3. जिला प्रशासन को रिहा किए गए बंधुआ मजदूरों को बचाव के बाद तत्काल नकद और यात्रा सहायता सुनिश्चित करनी चाहिए।

4. राज्य श्रम विभाग जिले के श्रम अधिकारियों से जुड़ा एक हेल्पलाइन नंबर तैयार करेगा, जिससे कार्यस्थल पर संकट में फंसे मजदूरों को तत्काल मदद मिल सके.

5. राज्य सरकार को एक कलैण्डर वर्ष में कम से कम दो बार बंधुआ मजदूरी के मुद्दों पर कार्यरत राज्य/जिला अधिकारियों के लिए वर्चुअल प्रशिक्षण की व्यवस्था करनी चाहिए;

6. राज्य सरकार को मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूरों और पुनर्वास का डाटाबेस तैयार करना चाहिए।

7. मुख्य सचिव कोविड-19 महामारी के दौरान बंधुआ मजदूरी और श्रम तस्करी के शिकार लोगों को रोकने और उनके पुनर्वास के लिए राज्य कार्य योजना तैयार करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश जारी कर सकते हैं।

8. केंद्रीय श्रम मंत्रालय और राज्य के श्रम विभागों को नियमित रूप से अपनी वेबसाइटों को अपडेट करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अद्यतन जानकारी के साथ डेटा का उचित प्रबंधन किया जाए।

9. राज्य के मुख्य सचिव सभी जिलाधिकारियों/उपायुक्तों को पत्र जारी कर जिला/उपमंडल स्तर पर कार्यरत सतर्कता समितियों की अद्यतन सूची प्राप्त करें।

10. जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा विभाग के साथ मिलकर काम करने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि स्कूलों में बच्चों के नामांकन को प्रोत्साहित किया जा सके तथा शिक्षा प्रणाली से बाहर और बाल श्रम में बच्चों की संख्या को कम किया जा सके।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया एडवाइजरी का लिंक देखें।

इसके अलावा, अनौपचारिक श्रमिकों की स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए, NHRC ने देखा है कि लॉकडाउन के कारण शहरी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बंद होने से, अधिकांश अनौपचारिक श्रमिक या असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, भारत के कस्बों और शहरों में प्रवासी भी गंभीर रूप से प्रभावित होते हैं। . पहली लहर में भारी रिवर्स माइग्रेशन और वर्ष में कृषि मूल्य श्रृंखला में व्यवधान के साथ, कोविड-19 ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था और ग्रामीण क्षेत्रों में अनौपचारिक और कृषि श्रमिकों की आजीविका को भी प्रभावित किया है।

इसने आगे उल्लेख किया है कि सभी साक्ष्य नौकरी छूटने, कम वेतन, अर्थव्यवस्था के सिकुड़ने और विनिर्माण क्षेत्र के गहरे आर्थिक संकट की ओर इशारा करते हैं। 'स्टेट ऑफ वर्किंग इंडिया 2021: वन ईयर ऑफ कोविड -19 (2021) शीर्षक वाली रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले एक साल में तेईस करोड़ भारतीयों को गरीबी में धकेल दिया गया है। ये मुख्य रूप से अनौपचारिक क्षेत्र में परिवार हैं।

तदनुसार, अनौपचारिक श्रमिकों के अधिकारों की सुरक्षा में आयोग की परामर्शी कार्रवाई के दो प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित है। ये हैं: प्रवासी श्रमिकों को पारगमन में सुरक्षा और अनौपचारिक श्रमिकों के लिए रोजगार और सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा में वृद्धि।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया एडवाइजरी का लिंक देखें।