एनएचआरसी ने मध्य प्रदेश के धार जिले में सरकारी छात्रावास में पानी की टंकी साफ करते समय दो छात्रों की करंट लगने से हुई मौत की घटना का स्वतः संज्ञान लिया



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली: 30 सितंबर, 2024

एनएचआरसी ने मध्य प्रदेश के धार जिले में सरकारी छात्रावास में पानी की टंकी साफ करते समय दो छात्रों की करंट लगने से हुई मौत की घटना का स्वतः संज्ञान लिया

कथित तौर पर छात्रावास अधीक्षक ने उनसे पानी की टंकी साफ करने को कहा था

आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है, रिपोर्ट के अनुसार 25 सितंबर 2024 को मध्य प्रदेश के धार जिले में एक सरकारी छात्रावास के अधीक्षक के निर्देश पर पानी की टंकी की सफाई करते समय अनुसूचित जनजाति के दो छात्रों की करंट लगने से मौत हो गई। 26 सितंबर, 2024 को प्रकाशित मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्र टंकी की सफाई करते समय उसके अंदर पानी के पंप से जुड़े तार के संपर्क में आ गए। उन्हें ग्रामीणों ने टंकी के अन्दर गिरे हुए देखा जिन्होंने कथित तौर पर छात्रावास के अधिकारियों को सूचित किया।

आयोग ने पाया है कि यदि समाचार रिपोर्ट की सामग्री सत्य है, तो यह पीड़ित छात्रों के मानव अधिकारों के उल्लंघन से सम्बंधित गंभीर मुद्दा है। मीडिया रिपोर्टों से स्पष्ट होता है कि छात्रावास के अधिकारियों द्वारा युवा लड़कों से ऐसा जोखिमभरा कार्य करवाना अधिकारियों के असंवेदनशील व्यवहार को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप लड़कों की मौत हुई।

तदनुसार, आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें पुलिस जांच की स्थिति और दोनों पीड़ितों के पीड़ित परिवारों को दिए गए मुआवजे (यदि कोई हो) का विवरण भी शामिल होने की अपेक्षा है।