एनएचआरसी ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव से जेल में बंद फादर स्टैन स्वामी का जीवन रक्षक उपाय और उनके बुनियादी मानव अधिकारों के सरक्षण के भाग के रूप में हर संभव इलाज सुनिश्चित करने को कहा।



नई दिल्ली, 4 जुलाई, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत, कैद में फादर स्टैन स्वामी (84 वर्षीय) की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का आरोप लगाने वाली शिकायत की जांच कर रहा है। आयोग ने आज महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी किया है, जिसमें उनसे यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया गया है कि उन्हें जीवन बचाने के उपाय के रूप में उचित चिकित्सा देखभाल और उपचार प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए और उनके बुनियादी स्वास्थ्य की सुरक्षा की जाए। आयोग ने शिकायत में लगाए गए आरोपों और नवी मुंबई की तलोजा जेल में बंद फादर स्वामी के इलाज के रिकॉर्ड के आलोक में एक रिपोर्ट भी मांगी है।

यह निर्देश आयोग के उस पूर्व के आदेश के क्रम में आया है जिसमें उसने महाराष्ट्र राज्य सरकार को सलाह दी थी कि फादर स्टैन स्वामी को पर्याप्त चिकित्सा देखभाल और उपचार प्रदान करें, जो होली फैमिली अस्पताल में भर्ती हैं तथा चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ।

इससे पहले आयोग को 16 मई, 2021 को शिकायत मिली थी कि नवी मुंबई के तलोजा सेंट्रल जेल में बंद स्टैन स्वामी (84 वर्षीय) को कोविड-19 अवधि के दौरान चिकित्सा सुविधा से वंचित किया जा रहा था। यह भी आरोप लगाया गया कि उसे अभी तक टीका नहीं लगाया गया था और जेल अस्पताल में उचित चिकित्सा देखभाल नहीं थी। याचिकाकर्ता ने आगे आरोप लगाया कि जेल के अधिकांश कर्मचारियों में, विशेष रूप से रसोई के अधिकांश कर्मचारी कोविड पॉजिटिव पाए गए थे। कैदियों में से भी अनेक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे तथा वहां कोई आरटी-पीसीआर परीक्षण नहीं किया गया था।

*****