जयपुर में किशोर गृह के एक कैदी की कथित हत्या पर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग , द्वारा राजस्थान सरकार को नोटिस जारी।



नई दिल्ली, 20 मई, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि 17 मई, 2022 को ट्रांसपोर्ट नगर, जयपुर, राजस्थान में साथी कैदियों द्वारा किशोर गृह के 20 वर्षीय कैदी की हत्या कर दी गई थी। कथित तौर पर, उसे रात में मारा गया था और घटना सुबह नोट की गई थी। किशोर गृह में लगे सीसीटीवी कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह पीड़ित के मानवाधिकारों का उल्लंघन है, जो राज्य की हिरासत में था। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और राजस्थान के पुलिस महानिदेशक को चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया ।

रिपोर्ट में लापरवाह लोक सेवकों के खिलाफ कार्रवाई और मामले में दर्ज प्राथमिकी की स्थिति का विवरण अपेक्षित है।साथ ही इसमें जेजे बोर्ड की कार्यवाही के परिणाम और राज्य के अधिकारियों द्वारा इसकी अनुवर्ती कार्रवाई भी शामिल होनी चाहिए। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि क्या राज्य के प्राधिकारियों द्वारा मृतक के परिजनों को कोई राहत/मुआवजा देने की घोषणा की गई है।

नोटिस जारी करते हुए आयोग ने यह भी पाया है कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि मृतक की उम्र 20 वर्ष हो गई थी। उसे किशोर गृह के बजाय जेल में स्थानांतरित किया जाना चाहिए था। दूसरे, पीड़ित को कथित तौर पर रात में लोहे की छड़ से मारा गया था और उसकी मृत्यु के बाद, अगले दिन उसका शरीर बरामद किया गया था,जो यह दर्शाता है कि किशोर गृह के अंदर अधिकारियों द्वारा कोई उचित सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई थी, जिसके कारण अपराधियों को कानून का कोई भय नहीं था और वे बेखौफ होकर पीड़ित की हत्या कर सकते थे।

*****