पूर्व भूमिका : विज्ञान भवन, नई दिल्ली में कल 13 अक्टूबर, 2021 को एनएचआरसी-एसएचआरसी की बैठक



नई दिल्ली, 12 अक्टूबर, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत कल 13 अक्टूबर, 2021 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग और राज्य मानव अधिकार आयोगों की एक बैठक आयोजित कर रहा है। न्यायमूर्ति श्री ए. के. मिश्रा, अध्यक्ष, एनएचआरसी सुबह 10:00 बजे एनएचआरसी सदस्यों, महासचिव, राज्य मानव अधिकार आयोगों के अध्यक्षों और सदस्यों और एनएचआरसी और एसएचआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में इसका उद्घाटन करेंगे।

एनएचआरसी और एसएचआरसी दोनों मानव अधिकार संरक्षण, पीएचआर अधिनियम, 1993 के तहत स्थापित किए गए हैं। लेकिन एसएचआरसी राज्य स्तर पर स्वायत्त और स्वतंत्र निकाय हैं और एनएचआरसी के अंतर्गत नहीं हैं। हालांकि, एक शीर्ष मानव अधिकार निकाय होने के नाते, एनएचआरसी संबंधित राज्य सरकारों के साथ एसएचआरसी को मजबूत करने के मुद्दे को उठाता रहा है ताकि वे पीएचआर अधिनियम के तहत अपने जनादेश को पूरा करने में अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकें।

बैठक का उद्देश्य सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाना, विभिन्न राज्य मानव अधिकार आयोगों की सर्वोत्तम प्रथाओं और गतिविधियों को साझा करना है ताकि मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण की दिशा में अधिक सामंजस्यपूर्ण तरीके से काम किया जा सके।

इसके अलावा बैठक के पांचवे सत्र में मानव अधिकार, संबंधित कानून, क्रियान्वयन तंत्र और वर्तमान स्थिति के प्रमुख मुद्दों पर प्रस्तुतिकरण होगा. इनमें अन्य के अलावा, एनएचआरसी-एसएचआरसी के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्र, एनएचआरसी द्वारा जारी एडवाइजरी के कार्यान्वयन की निगरानी, ​​एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड के कार्यान्वयन की स्थिति और खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013, जेंडर परिप्रेक्ष्य का एकीकरण, अनौपचारिक श्रमिकों से संबंधित योजनाओं और नीतियों का कार्यान्वयन की स्थिति शामिल हैं।

*****