राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण कुमार मिश्रा ने दिल्ली के लाजपत नगर में बालकों हेतु बाल गृह का औचक निरीक्षण किया।



नई दिल्ली, 30 जुलाई, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण कुमार मिश्रा ने बालकों हेतु बाल गृह, कस्तूरबा निकेतन परिसर, लाजपत नगर-द्वितीय का औचक दौरा किया, ताकि बाल गृह में रहने की स्थिति, समग्र बुनियादी ढांचे और इसके सामान्य रखरखाव पर ध्यान दिया जा सके। राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के सदस्य श्री राजीव जैन एवं महासचिव श्री बिंबाधर प्रधान के अलावा आयोग के वरिष्ठ अधिकारीगण भी अध्यक्ष महोदय के साथ थे।

न्यायमूर्ति श्री मिश्रा ने बाल कल्याण समिति के सदस्यों, बच्चों और बाल गृह के कर्मचारियों से बातचीत कर परिस्थितियों को समझा। अध्यक्ष महोदय ने बच्चों से व्यक्तिगत रूप से उनके कुशलक्षेम के बारे में विस्तार से बातचीत की और कक्षाओं, शौचालयों, क्वारंटाइन सेंटर, परामर्श केंद्र, कंप्यूटर लैब, रसोई आदि का निरीक्षण किया। बालगृह में रहने की तथा बच्चों के कल्याण के लिए अपेक्षित कोविड -19 प्रोटोकॉल सहित सुधार करने के निर्देश दिए गए। बाल गृह के लंबित मरम्मत एवं अनुरक्षण कार्य को यथाशीघ्र पूरा करने की आवश्यकता है।

--------