राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग झारखंड के रांची में ओपन हियरिंग और शिविर बैठक का आयोजन और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों का दौरा करेगा, जिसके उपरान्त 16 से 18 अगस्त, 2022 तक एक कार्यशाला संचालित की जाएगी ।



नई दिल्ली, 12 अगस्त, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी , भारत का प्रतिनिधिमंडल, अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा के नेतृत्व में, 16 अगस्त, 2022 को रांची में "ओपन हियरिंग और शिविर बैठक " के सिलसिले में झारखंड के दौरे पर रहेंगे।

मामलों की सुनवाई के बाद, प्रतिनिधिमंडल रांची में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों का दौरा करेगा, इसके बाद 17 और 18 अगस्त, 2022 को एक कार्यशाला की जाएगी ।

एनएचआरसी,अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा और सदस्यो न्यायमूर्ति श्री एम.एम. कुमार, डॉ. डी.एम. मुले, श्री राजीव जैन, के अलावा प्रतिनिधिमंडल में एनएचआरसी के महासचिव, श्री डी.के. सिंह, डीजी (अन्वेषण ), श्री मनोज यादव, रजिस्ट्रार (विधि ), श्री सुरजीत डे, संयुक्त सचिव, श्री हरीश चंद्र चौधरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहेंगे।

आयोग 16 अगस्त 2022 को दोपहर 02:30 बजे से 04:30 बजे तक झारखंड न्यायिक अकादमी में ओपन हियरिंग और शिविर बैठक के दौरान शिकायतकर्ताओं और लोक प्राधिकरणों की उपस्थिति में मानवाधिकार उल्लंघन के 53 मामलों की सुनवाई करेगा. सुनवाई के बाद उसी स्थल पर नागरिक समाज संगठनों और मीडिया से बातचीत की जाएगी।

17 अगस्त, 2022 को, एनएचआरसी प्रतिनिधिमंडल इन राज्यों में मानसिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थान की वर्तमान स्थिति का प्रत्यक्षीकरण करने के लिए रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो-साइकेट्री एंड एलाइड साइंसेज, कांके, रांची, झारखंड और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइकियाट्री, कांके, रांची का दौरा करेगा।

18 अगस्त, 2022 को, एनएचआरसी , झारखंड सरकार के सहयोग से, रांची इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो-साइकेट्री एंड अलाइड साइंसेज और सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ साइकेट्री द्वारा सामना किए जा रहे मुद्दों और चुनौतियों पर एक कार्यशाला का आयोजन करेगा। इसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य देखभाल के विभिन्न पहलुओं पर विभिन्न हितधारकों को संवेदनशील बनाना भी है। सम्मिलित होने वाले प्रतिभागी विभिन्न हितधारक होंगे, जिनमें मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होंगे।

कार्यशाला के बाद आयोग झारखंड सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अलग बैठक भी करेगा और मानवाधिकारों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेगा और मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों में त्वरित रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा ताकि मामलों का शीघ्र निपटारा किया जा सके।

इससे पूर्व आयोग ने इस संबंध में 12 एवं 13 जुलाई, 2022 को मानसिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्वालियर तथा 27 एवं 28 जुलाई, 2022 को मानसिक स्वास्थ्य संस्थान, आगरा में कार्यशालाओं का दौरा एवं संचालन किया था।आयोग का इरादा मानसिक स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों के कुशल कामकाज के लिए दीर्घकालिक योजना तैयार करना है।