राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा गुरुग्राम में एक इमारत के ढहने पर 4-5 लोगों के फंसने का स्वत: संज्ञान; हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव और एनडीआरएफ के महानिदेशक को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 28 जुलाई, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि 18 जुलाई, 2021 को हरियाणा के गुरुग्राम जिले के खवासपुर में तीन मंजिला इमारत के ढहने से 4-5 लोगों के दबे होने की आशंका थी। कथित तौर पर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीमें मौके पर मौजूद थीं और बचाव अभियान चलाया जा रहा था।

घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए आयोग ने हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर घटना की वर्तमान स्थिति, हताहतों की संख्या और घायलों के स्वास्थ्य की स्थिति सहित मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने विस्तृत रिपोर्ट के साथ घटना के संबंध में उपायुक्त, गुरुग्राम द्वारा आदेश की गई जांच रिपोर्ट की एक प्रति भी मांगी है।

इसके अलावा, आयोग ने राष्ट्रीय आपदा राहत बल के महानिदेशक से भी बचाव अभियान की स्थिति और घटना के पीड़ितों की संख्या के संबंध में रिपोर्ट मांगी है। दोनों अधिकारियों से चार सप्ताह के भीतर जवाब अपेक्षित है।

19 जुलाई, 2021 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संरचना एक कार्गो कंपनी के परिसर में स्थित थी और इसका उपयोग उसके कर्मचारियों के निवास के लिए किया जा रहा था। कथित तौर पर एक व्यक्ति को बचा लिया गया और उसे इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। । अपर मंडल अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि उनके पास इस बात की पुष्टि रिपोर्ट नहीं थी कि कितने लोग अंदर फंसे थे।

***