राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने असम सरकार से होजई जिले में एक मरीज के रिश्तेदारों द्वारा एक डॉक्टर पर कथित हमले की रिपोर्ट मांगी; साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय करने को कहा।



नई दिल्ली, 04 जून, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 01.06.2021 को असम के होजई जिले के उदाली मॉडल अस्पताल में एक कोविड रोगी के रिश्तेदारों द्वारा एक डॉक्टर पर क्रूर हमले के बारे में शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, असम सरकार से चार सप्ताह के भीतर कथित मामले में की गई कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। आरोपों की जांच के अलावा, रिपोर्ट में मामले में आवश्यक निवारक और दण्डात्मक कार्रवाई भी शामिल करना अपेक्षित है।

आयोग ने शिकायत की एक प्रति केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को भी भेजी है ताकि देश में फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

शिकायत के साथ संलग्न मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार, यह घटना कोविड मरीज की मौत के बाद हुई। कथित तौर पर, कुछ फ्रंटलाइन चिकित्साकर्मी, डॉक्टर, नर्स और वार्ड बॉय भागने में सफल रहे, लेकिन इस भीषण घटना के कारण उन्हें चोट भी लगी और वे बहुत आहत हैं।

*******