राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने बिहार के अन्य जिलों में जहरीली शराब त्रासदी में जारी मौतों के मद्देनजर मौके पर जांच के लिए आयोग के एक सदस्य की अध्यक्षता में अपनी टीम को भेजने का फैसला किया



नई दिल्ली: 17 दिसंबर, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने बिहार जहरीली शराब त्रासदी में अन्य जिलों में हुई मौतों के बारे में आज मीडिया में आई खबरों के मद्देनजर, मौके पर जांच के लिए आयोग के एक सदस्य की अध्यक्षता में अपनी अन्‍वेषण टीम को भेजने का फैसला किया है।

आयोग यह जानने के लिए चिंतित है कि इन पीड़ितों को कहां और किस प्रकार का चिकित्सा उपचार प्रदान किया जा रहा है। उनमें से ज्यादातर गरीब परिवारों से हैं और शायद निजी अस्पतालों में महंगा इलाज नहीं करा सकते हैं, इसलिए राज्य सरकार के लिए यह अत्यंत आवश्यक हो जाता है कि जहां कहीं भी उपलब्ध हो, उन्हें सर्वोत्तम हर संभव चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाए। आयोग राज्य सरकार द्वारा दी गई राहत और पुनर्वास के बारे में और साथ ही, बिहार राज्य में रुक-रुक कर हो रहे इस सामाजिक खतरे को पूरी तरह से खत्म करने की दृष्टि से पूरे राज्य में गुप्त अवैध शराब बनाने वाले हॉट स्पॉट को बंद करने के लिए किए गए या किए जाने वाले उपायों के बारे में जानना चाहता है।

आयोग द्वारा 15 दिसंबर, 2022 को सारण जिले में जहरीली शराब त्रासदी में कई मौतों का आरोप लगाने वाली पूर्व की मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार से, उसके मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के माध्यम से, कई लोगों और परिवारों को प्रभावित करने वाली कथित घटना पर चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा था। इसके बाद इस मामले में एक और स्वत: संज्ञान लेकर कार्यवाही की जा रही है।

आयोग ने नोट किया है कि अप्रैल, 2016 में बिहार सरकार ने राज्य में शराब की बिक्री और खपत पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था और इसलिए ऐसी घटनाओं से संकेत मिलता है कि वह अवैध और नकली शराब की बिक्री को रोकने में सक्षम नहीं है।

राज्य सरकार की रिपोर्ट में निम्नलिखित की स्थिति शामिल होना अपेक्षित है: प्रभावितों को चिकित्सा उपचार क्योंकि कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है; पीड़ितों या उनके परिवारों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो; प्राथमिकी; और मामले में लापरवाह पाए जाने पर लोक सेवकों के खिलाफ की गई कार्रवाई।

17 दिसंबर, 2022 को की गई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीवान जिले में पांच व्‍यक्तियों और बेगूसराय जिले में एक व्‍यक्ति की मौत की सूचना मिली थी, जबकि 14 दिसंबर, 2022 को हुई जहरीली शराब त्रासदी में अब तक 65 लोगों की मौत के साथ सारण जिले में मरने वालों की संख्या बढ़ रही थी।

*****