स्टांप पेपरों पर लड़कियों की कथित नीलामी और उनके इनकार के परिणामस्वरूप उत्‍पन्‍न विवादों को निपटाने के लिए जाति पंचायतों के फरमान पर उनकी माताओं के बलात्कार के संबंध में राजस्थान सरकार को एनएचआरसी का नोटिस



नई दिल्ली, 27 अक्टूबर, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में लड़कियों को स्टाम्प पेपर पर बेचा जाता है तथा विवादों के निपटारे के लिए जाति पंचायतों के फरमान पर उनकी माताओं के साथ बलात्कार किया जाता है। कथित तौर पर, जब भी दोनों पक्षों के बीच विशेष रूप से वित्तीय लेनदेन और ऋण आदि को लेकर कोई विवाद होता है, तो पैसे की वसूली के लिए 8-18 वर्ष की आयु की लड़कियों की नीलामी की जाती है। इन लड़कियों को यूपी, एमपी, मुंबई, दिल्ली और यहां तक कि विदेशों में भेजा जा रहा है और गुलामी में शारीरिक शोषण, प्रताड़ना और यौन उत्पीड़न का शिकार बनाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स ने ऐसे जघन्य अपराधों के शिकार कई लोगों की इन विकट परिस्थितियों का दस्तावेजीकरण किया है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो इस तरह की घिनौनी प्रथा पीड़ितों के मानव अधिकारों का उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने राजस्थान के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी कर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट के साथ-साथ की गई कार्रवाई रिपोर्ट, पहले से किए गए उपायों और यदि नहीं, तो ऐसी भयानक घटनाओं को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रस्तावित उपायों के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में यह भी शामिल होना चाहिए कि राज्य सरकार कैसे संवैधानिक प्रावधानों या पंचायती राज कानून के अनुसार ग्राम पंचायत के कार्यों को सुनिश्चित कर रही है ताकि राज्य में लड़कियों और महिलाओं के मानव अधिकारों और गरिमा के अधिकार को प्रभावित करने वाली जाति आधारित व्यवस्था को समाप्त किया जा सके।

पुलिस महानिदेशक, राजस्थान को इस तरह के अपराध के अपराधियों और उनको उकसाने वालों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा शुरू करने का उल्लेख करते हुए एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक नोटिस भी जारी किया गया है। इस नोटिस में ऐसी घटनाओं में प्राथमिकी दर्ज करने, आरोप पत्र, गिरफ्तारी, यदि कोई हो, सहित मामलों की स्थिति और राज्य में देह व्यापार के इस तरह के व्यवस्थित अपराधों में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए शुरू की गई व्यवस्था भी शामिल होनी चाहिए। रिपोर्ट में लोक सेवकों के खिलाफ उठाए गए कदमों या उठाए जाने के लिए प्रस्तावित कदमों का भी उल्लेख होना चाहिए, जिन्होंने ऐसी घटनाओं की रोकथाम की निरंतर उपेक्षा की है। मुख्य सचिव और डीजीपी दोनों से चार सप्ताह के भीतर जवाब मिलने की उम्मीद है।

इस बीच, आयोग ने अपने विशेष प्रतिवेदक, श्री उमेश कुमार शर्मा को राजस्थान राज्य के भीतर, प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने और निरीक्षण करने और क्षेत्र में नोट की गई घटनाओं और प्रचलित प्रथा पर एक व्यापक रिपोर्ट जल्द से जल्द, अधिमानतः, तीन महीने के भीतर, प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है।

26 अक्टूबर, 2022 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में जाति पंचायतें सीरिया और इराक की तरह इस अपराध को अंजाम दे रही हैं, जहां लड़कियों को गुलाम बनाया जाता है। कथित तौर पर, भीलवाड़ा में, जब भी दोनों पक्षों के बीच कोई विवाद होता है, तो वे पुलिस के पास जाने के बजाय, इसके निपटारे के लिए जाति पंचायतों से संपर्क करते हैं और यह लड़कियों को ग़ुलाम बनाने का शुरुआती बिंदु बन जाता है, अगर वे उन्हें बेच नहीं पाते हैं तो, उनकी माताओं के साथ बलात्कार करने का आदेश दिया जाता है।

समाचार रिपोर्ट से यह भी ज्ञात हुआ है कि 15 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए जाति पंचायत ने एक आदमी को पहले अपनी बहन को बेचने के लिए मजबूर किया और इसके बाद भी जब कर्ज नहीं चुकाया गया, तो उसे अपनी 12 साल की बेटी को बेचने के लिए मजबूर किया गया। खरीददार ने लड़की को 8 लाख रुपये में खरीदा। इसके बाद, सभी पांच बहनें गुलाम बन गईं लेकिन फिर भी उनके पिता अपना कर्ज नहीं चुका सके। एक अन्य घटना में एक व्यक्ति को अपनी पत्नी के इलाज के लिए अपना घर बेचने और 6 लाख रुपये का ऋण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिसकी बाद में मृत्यु हो गई, उसने अपनी मां के इलाज के लिए 6 लाख रुपये और लिए। इस कर्ज को चुकाने के लिए उसने अपनी छोटी बेटी को 6 लाख रुपये में कुछ लोगों को बेच दिया, जो उसे आगरा ले गए। उसे तीन बार बेचा गया और वह चार बार गर्भवती हुई।

*****