एक मांस कारखाने में अमोनिया गैस रिसाव में लापरवाही के कारण लगभग 100 श्रमिकों के बीमार होने की रिपोर्ट पर एनएचआरसी द्वारा डीजीपी, उत्तर प्रदेश और डीएम, अलीगढ़ को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 30 सितंबर, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया है कि 29 सितंबर, 2022 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में एक मांस कारखाने में लीक हुई अमोनिया गैस के कारण लगभग 100 कर्मचारी बीमार हो गए, जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। कथित तौर पर, जिस पाइपलाइन से गैस का रिसाव हुआ, उसे बदलने की आवश्यकता थी, लेकिन हाल ही में इसकी मरम्मत की गई और मामले की सूचना अधिकारियों को नहीं दी गई।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री, यदि सही है, तो यह मालिकों के साथ-साथ स्थानीय अधिकारियों की स्पष्ट लापरवाही के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन है, जो अपने वैध कर्तव्य के प्रति सतर्क नहीं थे। तदनुसार, आयोग ने पुलिस महानिदेशक और जिला मजिस्ट्रेट, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश को चार सप्ताह के भीतर मामले में रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है। रिपोर्ट में जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के साथ-साथ पीड़ितों को प्रदान किए जा रहे चिकित्सा उपचार की स्थिति को शामिल नहीं किया गया है।

आयोग यह भी जानना चाहेगा कि राज्य सरकार द्वारा पीड़ितों को कोई मुआवजा दिया गया है या नहीं। रिपोर्ट में यह भी उल्लेख होना चाहिए कि क्या मांस कारखाने के प्रबंधन ने संबंधित अधिकारियों से अग्नि सेवाओं द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित वैध अनुमोदन/लाइसेंस प्राप्त किया है और यह भी कि कारखाने द्वारा श्रम कानूनों का ठीक से पालन किया जा रहा है या नहीं।