एनएचआरसी की दो सप्ताह की ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप समाप्त हुई



प्रेसविज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली: 16 अगस्त, 2024

एनएचआरसी की दो सप्ताह की ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप समाप्त हुई

कार्यवाहक अध्यक्ष श्रीमती विजया भारती सयानी ने प्रशिक्षुओं से समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के लिए मानव अधिकारसंरक्षक के रूप में कार्य करने का आग्रह किया

इसमें देश के विभिन्न भागों से 92 छात्र शामिल हुए

ऑनलाइन इंटर्नशिप से दूरदराज के इलाकों से आने वाले छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलती है, उन्हें दिल्ली में यात्रा और रहने पर कोई खर्च नहीं करना पड़ता।

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम आज संपन्न हुआ। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 92 विद्यार्थी इसमें शामिल हुए। समापन सत्र को संबोधित करते हुए कार्यवाहक अध्यक्ष श्रीमती विजया भारती सयानी ने प्रशिक्षुओं से समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए मानव अधिकारसंरक्षक के रूप में कार्य करने का आग्रह किया। उन्होंने प्रशिक्षुओं से कमजोर लोगों के सामने आने वाली समस्याओं के प्रति विचारशील होने और उनकी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कार्रवाई करने को भी कहा।

alt

श्रीमती विजया भारती सयानी ने कहा कि आयोग देश के सभी नागरिकों के बुनियादी मानव अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन के प्रति छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए इस तरह के इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

alt

एनएचआरसी के महासचिव श्री भरत लाल ने उम्मीद जताई कि प्रशिक्षु मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण के लिए इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त ज्ञान को आत्मसात करेंगे और उसे व्‍यवहार में लाएंगे। उन्होंने प्रशिक्षुओं को समाज में लाए जा सकने वाले सकारात्मक बदलावों पर विचार करने के लिए भी प्रेरित किया।

alt

एनएचआरसी को मानव अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन का काम सौंपा गया है। इस उद्देश्य हेतु आयोग इंटर्नशिप कार्यक्रम, सहयोगात्मक प्रशिक्षण और विभिन्न अन्य जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर रहा है और अपने क्षेत्र को और भी विस्‍तृत कर रहा है। इंटर्नशिप व्यक्तिगत रूप से और ऑनलाइन मोड में भी आयोजित की जाती है। ऑनलाइन इंटर्नशिप का आयोजन यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि दूरदराज के क्षेत्रों के विद्यार्थी बिना किसी यात्रा और दिल्ली में रहने के खर्च के इसमें शामिल हो सकें।

*****