एनएचआरसी दवारा एससी/एसटी समुदाय के खिलाफ अत्याचार एवं अन्य प्रकार के भेदभाव की रोकथाम विषय पर एक ओपन हाउस चर्चा का आयोजन



नई दिल्ली, 23 जून, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने आज 23 जून, 2023 को 'एससी/एसटी समुदाय के खिलाफ अत्याचार एवं भेदभाव के अन्य रूपों की रोकथाम: मुद्दे, चुनौतियां और संभावनाएं ' विषय पर एक ओपन हाउस चर्चा का आयोजन किया। इसकी अध्यक्षता करते हुए एनएचआरसी सदस्य डॉ. ज्ञानेश्वर एम. मुले ने कहा कि कि सक्षम कानूनों और कानूनी प्रावधानों के बावजूद, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के खिलाफ अत्याचार और भेदभाव बंद नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इस तरह के विचार-विमर्श का उद्देश्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के विभिन्न प्रावधानों का जायजा लेना है; उनके खिलाफ होने वाले अत्याचारों को रोकने के लिए भविष्य में पथ प्रदर्शक सुझावों के लिए कानूनी प्रावधानों और कार्यान्वयन के बीच अंतर की पहचान करना है ।

इससे पहले, सत्र की शुरुआत करते हुए एनएचआरसी के संयुक्त सचिव श्री देवेन्द्र कुमार निम ने कहा कि एससी/एसटी समुदायों के खिलाफ अत्याचार और दोषसिद्धि दर चिंता का विषय है।

ओपन हाउस चर्चा के दौरान निम्नलिखित एजेंडों पर चर्चा की गई:

1. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 को मजबूत करने के उपाय सुझाने के लिए इसके प्रभाव का आकलन;

2. एससी/एसटी पर अत्याचार की रोकथाम के लिए प्रशासनिक व्यवस्था को कैसे मजबूत किया जाए;

3. विभिन्न संस्थानों और विभागों में शिक्षा और रोजगार में भेदभाव की घटनाओं पर चिंताओं का समाधान कैसे किया जाए।

एनएचआरसी रजिस्ट्रार (विधि ), श्री सुरजीत डे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, प्रतिभागियों में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय, दिल्ली पुलिस, डोमेन विशेषज्ञ, शिक्षाविद, नागरिक समाज और गैर सरकारी संगठन के प्रतिनिधि शामिल थे। ।