एनएचआरसी दवारा सिरसपुर में डीडीए कॉलोनी में लोहे का गेट गिरने से एक नाबालिग की मौत की सूचना पर दिल्ली के मुख्य सचिव, डीडीए उपाध्यक्ष और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर, 2023

एनएचआरसी दवारा सिरसपुर में डीडीए कॉलोनी में लोहे का गेट गिरने से एक नाबालिग की मौत की सूचना पर दिल्ली के मुख्य सचिव, डीडीए उपाध्यक्ष और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने आज 31 अक्टूबर, 2023 को मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सिरसपुर में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की एक कॉलोनी में क्षतिग्रस्त प्रवेश द्वार एक पांच वर्षीय लड़के के ऊपर गिरने से उसकी मौत हो गई। । कथित तौर पर, घटना 28 अक्टूबर, 2023 को हुई थी और पीड़ित के परिवार के सदस्यों और निवासियों ने दावा किया है कि उन्होंने टूटे हुए गेट के बारे में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और डीडीए से कई बार शिकायत की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ित के जीवन के अधिकार का गंभीर उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने दिल्ली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, मुख्य सचिव, दिल्ली सरकार और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि क्षतिग्रस्त गेट के संबंध में शिकायतों पर कार्रवाई नहीं करने के लिए दोषी अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ की गयी कार्रवाई के अलावा अगर पीड़ित परिवार को कोई राहत दी गई है तो आयोग को सूचित करें। आयोग भविष्य में ऐसी दर्दनाक घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए/उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों के बारे में भी जानना चाहेगा।

दिल्ली के पुलिस आयुक्त से अपेक्षा की जाती है कि वे आयोग को मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति की जानकारी देंगे। उनसे यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे पुलिस की उस कहानी के बीच के प्रतिवाद को स्पष्ट करेंगे जिसमें कहा गया है कि घटना का कोई चश्मदीद गवाह नहीं था, जबकि मृत बच्चे के चाचा ने कथित तौर पर कहा है कि घटना के वक्त मौके पर कई लोग मौजूद थे जिन्होंने बच्चे को बचाने की कोशिश भी की लेकिन गेट काफी भारी होने के कारण वे उसे उठा नहीं पाए।