एनएचआरसी द्वारा कर्नाटक सरकार को बेंगलुरु में फुटपाथ पर करंट लगने से एक महिला और उसके बच्चे की कथित मौत पर नोटिस (21.11.2023)



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 21 नवंबर, 2023

एनएचआरसी द्वारा कर्नाटक सरकार को बेंगलुरु में फुटपाथ पर करंट लगने से एक महिला और उसके बच्चे की कथित मौत पर नोटिस

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि 19 नवंबर, 2023 को बेंगलुरु के कडुगोडी क्षेत्र में होप फार्म के पास फुटपाथ पर लावारिस पड़े करंट प्रवाहित बिजली के तार पर पैर रखने के कारण एक 23 वर्षीय महिला और उसके नौ महीने के बच्चे की बिजली के करंट लगने से मौत हो गई। कथित तौर पर, जब तक लोग पीड़ितों की मदद के लिए दौड़ते, तब तक उनकी जलकर मौत हो चुकी थी।

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह उनके मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है, जो चिंता का विषय है। कथित घटना जाहिर तौर पर बेंगलुरु के बिजली विभाग की लापरवाही की ओर इशारा करती है। तदनुसार, आयोग ने कर्नाटक के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में एफआईआर की स्थिति, खामियों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और मृतक के परिजनों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, शामिल होना चाहिए।

*****