एनएचआरसी द्वारा गाजियाबाद के नशामुक्ति केंद्र में एक कैदी की कथित मौत के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 20 मार्च, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में एक नशा मुक्ति केंद्र में भर्ती एक 45 वर्षीय व्यक्ति की प्रबंधक और उसके चार साथियों द्वारा कथित रूप से पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह पीड़ित के मानव अधिकारों का उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें मामले की जांच की वर्तमान स्थिति और सरकारी प्राधिकारियों द्वारा मृत व्यक्ति के निकटतम संबंधी को प्रदान किया गया मुआवजा और राहत, यदि कोई हो, भी शामिल होना चाहिए। सरकार को यह भी निर्देश दिया जाता है कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से ऐसे नशामुक्ति केंद्रों के आंकड़े एकत्र करने और सरकारी एजेंसियों से आवश्यक अनुमति प्राप्त किए बिना कानून के उल्लंघन में चल रही ऐसी सुविधाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले चार महीने से नशामुक्ति केंद्र किराए के भवन में चल रहा है और इस केन्द्रो में फिलहाल आठ लोग भर्ती हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस को इस भवन में इस तरह का केंद्र चलाने की अनुमति के संबंध में कोई दस्तावेज नहीं मिले हैं।