एनएचआरसी द्वारा दिल्ली पुलिस कांस्टेबल द्वारा एक महिला के साथ कथित यौन उत्पीड़न और मामले में पुलिस की निष्क्रियता पर स्वत: संज्ञान लिया गया



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली: 27 जून, 2024

एनएचआरसी द्वारा दिल्ली पुलिस कांस्टेबल द्वारा एक महिला के साथ कथित यौन उत्पीड़न और मामले में पुलिस की निष्क्रियता पर स्वत: संज्ञान लिया गया

दिल्ली पुलिस आयुक्त से एक सप्ताह के भीतर मामले में रिपोर्ट मांगी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि कथित तौर पर दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल ने एक महिला से दोस्ती की, उसका यौन उत्पीड़न किया और इस कृत्य का वीडियो भी बनाया। बाद में वीडियो सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देकर उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। कथित तौर पर, वह महिला 15 दिनों से दिल्ली के कल्याणपुरी और मालवीय नगर पुलिस स्टेशनों में भटकती रही है, लेकिन पुलिस इस मामले में उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह पीड़ित महिला के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। तदनुसार, आयोग ने पुलिस आयुक्त, दिल्‍ली को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति और दोषी अधिकारी के खिलाफ की गई कार्रवाई की सूचना भी शामिल होनी चाहिए।

दिनांक 25 जून, 2024 को मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता सोशल मीडिया के जरिए कांस्टेबल के संपर्क में आई। महिला अपनी आपबीती के बारे में पुलिसकर्मी के परिवार से भी मिली लेकिन किसी ने उसकी बात नहीं सुनी।

*****