एनएचआरसी द्वारा लाडो सराय में एक व्यक्ति द्वारा महिला का पीछा करते हुए गंभीर रूप से चाकू मारे जाने तथा इससे पहले उसके विरुद्ध की गई उत्पीड़न की शिकायतों पर पुलिस की निष्क्रियता पर दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर, 2023

एनएचआरसी द्वारा लाडो सराय में एक व्यक्ति द्वारा महिला का पीछा करते हुए गंभीर रूप से चाकू मारे जाने तथा इससे पहले उसके विरुद्ध की गई उत्पीड़न की शिकायतों पर पुलिस की निष्क्रियता पर दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि दिनांक 12 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली में चाकूबाजी से घायल पीड़िता के परिवार ने हमलावर द्वारा पीछा करने और उत्पीड़न के बारे में शिकायत करने के लिए कथित तौर पर कम से कम चार बार पुलिस से संपर्क किया था, लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। कथित तौर पर, पुलिस ने किसी भी तरह की शिकायत मिलने से इनकार किया, लेकिन यह भी कहा कि पीड़िता का फोन अभी तक अनलॉक नहीं हुआ है, जिसमें कथित तौर पर उसके द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की ऑनलाइन प्रतियां उपलब्धक हैं। 23 वर्षीय महिला, जब लाडो सराय इलाके में एक टैक्सी में सवार हो रही थी तो उसका कथित पीछा करने वाले व्योकित ने एक दर्जन से अधिक बार चाकू मारा, जिससे उसके सिर, चेहरे, गर्दन और जांघों पर गंभीर चोटें आईं।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्यि है, तो यह पीड़िता के जीवन, स्वतंत्रता और गरिमा से संबंधित मानव अधिकारों का घोर उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, राष्ट्री य राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में अपराधी और उन पुलिस कर्मियों के खिलाफ की गई कार्रवाई भी शामिल होनी चाहिए जो मामले में समय पर कार्रवाई नहीं करने के लिए जिम्मेदार थे। आयोग पुलिस द्वारा की जा रही जांच की स्थिति, पीड़िता के स्वास्थ्य की स्थिति और प्रशासन द्वारा पीड़िता को दी गई राहत/पुनर्वास की स्थिति के बारे में भी जानना चाहेगा।

14 अक्टूबर, 2023 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उस व्यक्ति ने दो साल पहले उस कार्यालय में पीड़िता के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया था, जहां वे दोनों साथ काम करते थे। मामले की जानकारी कार्यालय प्रबंधन को देने पर उस व्यडक्ति को नौकरी से निकाल दिया गया। इसके बाद, कथित तौर पर, महिला के प्रति द्वेष रखते हुए, उसने महिला की गतिविधियों पर नज़र रखना शुरू कर दिया तथा कई बार उससे बातचीत की। उस व्यकक्ति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। कथित तौर पर, पीड़िता के एक चाचा ने यह भी कहा है कि हमलावर ने चाकू मारने के बाद भी जीवित बचने पर उसे फिर से जान से मारने की धमकी भी दी है।

*****