एनएचआरसी द्वारा लातेहार जिले में डायन प्रथा की कथित घटना पर झारखंड सरकार को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 23 अगस्त, 2023

एनएचआरसी द्वारा लातेहार जिले में डायन प्रथा की कथित घटना पर झारखंड सरकार को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड के लातेहार जिले के बालूग्राम में डायन के नाम पर एक महिला को शारीरिक यातना, उत्पीड़न और सामाजिक बहिष्कार का शिकार बनाया गया है। जब कुछ ग्रामीण उसे बचाने के लिए आगे आये तो आरोपियों ने उन्हें भी डंडे से पीटना शुरू कर दिया।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सच है, तो यह मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव, झारखंड सरकार और पुलिस महानिदेशक, झारखंड को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि विच-हंटिंग या डायन प्रथा पर कानूनी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालाँकि, यह अभी भी देश के कई क्षेत्रों में व्याप्त है, जो पीड़ाजनक और चिंता का विषय है। ऐसी सामाजिक बुराइयाँ, जो महिलाओं या किसी भी व्‍यक्ति के अपमान को बढ़ावा देती हैं, सभ्य समाज में बर्दाश्त नहीं की जा सकतीं। अपराधियों को सजा मिलना जरूरी है।

इसलिए, आयोग ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि उनकी रिपोर्ट में अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई, मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति के साथ-साथ भविष्य में सभी जिला कलेक्टरों को कोई निषेधात्मक कानून या कार्यकारी निर्देश लागू करके ऐसी अमानवीय घटनाएं दोबारा न हों यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम भी शामिल होने चाहिए। उनसे यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से इस अमानवीय प्रथा के बारे में जागरूकता फैलाएँ। रिपोर्ट में डायन प्रथा या डायन प्रथा के पीड़ितों के मुआवजे और पुनर्वास की योजना भी शामिल होनी चाहिए।

22 अगस्त 2023 की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़िता को उसके गांव के कुछ लोगों ने 20 अगस्त 2023 को गांव की पंचायत में बुलाया, उसे बीच में बैठाया और एक अजीब अनुष्ठान करने के बाद उस पर उसी गांव के सात माह के बच्चे की हत्या का आरोप लगाते हुए, उसे डायन घोषित कर दिया। कथित तौर पर वहां मौजूद गांव की कुछ महिलाओं ने पीड़िता के बाल पकड़कर उसे पीटना शुरू कर दिया।

*****