एनएचआरसी ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में निजी स्कूल परिसर में एक लड़की की आत्महत्या के कारण हुई कथित मौत की घटना पर स्वत: संज्ञान लिया



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली: 25 अक्टूबर, 2024

एनएचआरसी ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में निजी स्कूल परिसर में एक लड़की की आत्महत्या के कारण हुई कथित मौत की घटना पर स्वत: संज्ञान लिया

स्कूल अधिकारियों की वैध अभिरक्षा में हुई घटना पर चिंता व्यक्त की

आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी

रिपोर्ट में पुलिस जांच और पोस्टमार्टम जांच की स्थिति शामिल होनी चाहिए

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत 23 अक्टूबर, 2024 को आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में एक निजी स्कूल में आठवीं कक्षा की 13 वर्षीय छात्रा की कथित तौर पर आत्महत्या के कारण मृत्यु मौत से संबंधित मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है। कथित तौर पर, यह घटना जिले के रेड्डीपालेम ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्कूल छात्रावास परिसर में हुई।

आयोग ने पाया है कि समाचार रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह मृतक लड़की के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। कथित तौर पर लड़की ने छात्रावास परिसर के अंदर यानी स्कूल अधिकारियों की वैध अभिरक्षा में आत्महत्या की, जो चिंता का विषय है। तदनुसार, आयोग ने आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर गहन जांच के साथ विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में मौत के कारण समेत पुलिस जांच और पोस्टमार्टम की स्थिति भी शामिल होना अपेक्षित है। अधिकारियों को मामले में की गई किसी भी प्रकार की अन्य जांच की रिपोर्ट भी साझा करने का निर्देश दिया गया है।

***