एनएचआरसी ने भीड़ द्वारा एक परिवार के पांच सदस्यों को पुलिस हिरासत से ले जाने ; महिलाओं को नग्न घुमाने एवं उनमें से एक महिला के साथ यौन उत्पीड़न करने से सम्बंधित घटना पर मणिपुर सरकार को नोटिस जारी किया



नई दिल्ली: 20 जुलाई, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 4 मई 2023 को मणिपुर के कांगपोकपी जिले के बी फीनोम गांव में भीड़ द्वारा एक आदिवासी परिवार के पांच सदस्यों को पुलिस हिरासत से ले जाने की घटना में तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग से सम्बंधित शिकायतों का संज्ञान लिया है। कथित तौर पर, भीड़ दवारा दो महिलाओं को नग्न घुमाया गया, उनमें से एक के साथ बेरहमी से सामूहिक बलात्कार किया गया और परिवार के दो पुरुष सदस्यों, जिन्होंने महिलाओं की रक्षा करने की कोशिश की उनकी हत्या कर दी गयी ।

आयोग ने मणिपुर के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में घटनाओं के संबंध में दर्ज एफआईआर की जांच की स्थिति, पीड़ित महिलाओं और अन्य घायल व्यक्तियों की स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ पीड़ित व्यक्तियों/परिवारों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, शामिल होना चाहिए।

आयोग ऐसी बर्बर घटनाओं से नागरिकों, विशेषकर महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों के मानव अधिकारों की रक्षा के लिए उठाए गए/उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों के बारे में भी जानना चाहेगा।