एनएचआरसी ने स्लोवेनिया में प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कोच द्वारा एक शीर्ष भारतीय महिला साइकिल चालक के शोषण का आरोप लगाने वाली मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया



नई दिल्ली, 10 जून, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने मीडिया रिपोर्टों का स्वत: संज्ञान लिया है कि एक शीर्ष भारतीय महिला साइकिल चालक ने स्लोवेनिया में एक शिविर के दौरान राष्ट्रीय स्प्रिंट टीम के मुख्य कोच पर अनुचित व्यवहार का आरोप लगाया है और इस संबंध में भारतीय खेल प्राधिकरण, एसएआई को ईमेल के माध्‍यम से एक शिकायत भेजी थी। कथित तौर पर, एसएआई के अनुसार, शिकायतकर्ता को उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उसके प्रशिक्षण के बीच में ही तुरंत भारत वापस लाया गया था। एसएआई ने प्रथम दृष्टया आरोप को सही पाया है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सही है, तो यह पीड़ित खिलाड़ी के मानवाधिकारों का उल्लंघन है। तदनुसार, आयोग ने केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सचिव और भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें पीड़ित के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के साथ-साथ संबंधित कोच सहित जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ 4 सप्ताह के भीतर की गई कार्रवाई, यदि कोई हो, अपेक्षित है। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि क्या अधिकारियों द्वारा उसे कोई विशेष परामर्श प्रदान किया गया है।

नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने आगे यह पाया है कि भारत सरकार खेल, कला और सांस्कृतिक गतिविधियों आदि सहित हर क्षेत्र में महिलाओं की अधिकतम भागीदारी पर ईमानदारी से ध्यान केंद्रित कर रही है। महिला खिलाडिय़ों को उनके प्रशिक्षण और खेल गतिविधियों के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

आयोग का यह भी मत है कि यदि समाचार रिपोर्ट में उल्लिखित आरोप सही हैं और ऐसी घटनाओं के संबंध में अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है तो अन्य महिला खिलाड़ी न केवल असुरक्षित महसूस करेंगी बल्कि भविष्य में अपराधियों के खिलाफ शिकायत करने से इसलिए भी डरेंगी कि उन्हें प्रशिक्षण के दौरान बीच में ही वापस बुलाया जा सकता है। यह विषय कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2013 के दायरे में भी आता है, जो अपनी धारा 2(ओ)(iv) में स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है कि कोई खेल संस्थान, स्टेडियम, खेल परिसर या प्रतियोगिता या खेल स्थल, चाहे आवासीय हो या प्रशिक्षण, खेल या उससे संबंधित अन्य गतिविधियों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, कार्यस्थल में शामिल है। इसलिए भी, एसएआई पर अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार मामले की जांच कराने का दायित्व है।

7, 8 और 9 जून, 2022 को दी गई मीडिया रिपोर्ट् के अनुसार, पीड़िता उस भारतीय टीम का हिस्सा थी, जो एशियाई चैंपियनशिप, 18-22 जून, 22 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है,वह इस प्रीतियोगिता की तैयारी के लिए स्लोवेनिया में थी। कथित तौर पर, कोच ने जबरदस्ती उसे अपनी ओर खींचने की कोशिश की और उसे अपने साथ आने और सोने के लिए कहा और उसकी मांगों को नहीं मानने पर उसका करियर बर्बाद करने की धमकी दी। कोच और बाकी भारतीय पीड़ितों के 14 जून, 2022 को भारत लौटने की उम्मीद है।

कथित तौर पर, जब पीड़िता कोच द्वारा किए गए अग्रिम और स्पष्ट यौन ओवरटोन को बर्दाश्त नहीं कर सकी, तो उसने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम, टॉप्‍स के सीईओ से बात की, जिसने 03 जून, 2022 के लिए उसकी वापसी का टिकट बुक किया। पीड़िता ने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है कि कोच ने उसे मानसिक और भावनात्मक रूप से नष्ट कर दिया है, जो अब उसके खेल प्रदर्शन को प्रभावित कर रहा है। कथित तौर पर उसने न केवल अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बल्कि अन्य सभी, विशेष रूप से महिला एथलीटों की सुरक्षा के लिए भी कोच के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है।

*****