कोंडली में एक सीवेज प्लांट में हुई मौतों पर एनएचआरसी ने दिल्ली के मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त, दिल्ली और सीईओ जल बोर्ड को नोटिस भेजा



नई दिल्ली, 31 मार्च, 2022

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने राष्ट्रीय राजधानी में एक और घटना पर स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें 30 मार्च, 2022 को कोंडली में एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के एक गड्ढे में गिरने से दो लोगों की मौत हो गई थी। कथित तौर पर, पीड़ित दिल्ली जल बोर्ड की इकाई में एक मोटर की मरम्मत कर रहे थे।

आयोग ने मुख्य सचिव, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार, पुलिस आयुक्त, दिल्ली और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, दिल्ली जल बोर्ड को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में मृतक व्यक्तियों के परिजनों को राहत और पुनर्वास के साथ-साथ जिम्मेदार आधिकारिक पदाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई शामिल करना अपेक्षित है।

उचित उपकरणों और सुरक्षा उपायों के अभाव में सीवेज से संबंधित कार्यों में मौतों की निरंतर घटनाओं पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए आयोग ने देखा है कि सर्वोच्च न्यायालय के स्पष्ट रूप से जारी निर्देशों और स्वयं आयोग के हस्तक्षेप के बावजूद संबंधित अधिकारियों द्वारा उचित कार्य नहीं किया जा रहा है।

आयोग ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि सीवेज श्रमिकों का स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और नियोक्ता की ओर से कोई भी ढिलाई इन श्रमिकों के जीवन के अधिकार और स्वास्थ्य के अधिकार के लिए एक गंभीर खतरा है। उनकी सुरक्षा संबंधी चिंताओं और स्वास्थ्य संबंधी खतरों का ध्यान रखने के लिए प्रणालीगत प्रयास किए जाने चाहिए। उपयुक्त प्रशिक्षण, प्रौद्योगिकी का उपयोग और उचित उपकरण इन श्रमिकों के जोखिम को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं।

*****