तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का दिल्ली सरकार को नोटिस



नई दिल्ली, 28 सितंबर, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच हिंसा की बढ़ती घटनाओं का आरोप लगाने वाली एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है। कथित तौर पर, जेल के अंदर कैदी संघर्ष की एक और घटना में, 22 सितंबर, 2021 को एक 25 वर्षीय कैदी को दूसरे ने पीटा था, जो इस महीने की छठी घटना है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री, यदि सही है, तो राज्य की हिरासत में कैदियों के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। इसके लिए आयोग ने राष्ट्री य राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव और महानिदेशक (जेल) को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तु्त करने का निर्देश दिया, जिसमें तिहाड़ जेल में हिंसा के मुद्दे को संबोधित करने के लिए उठाए गए या प्रस्तावित कदम शामिल हैं।

नोटिस जारी करते हुए आयोग ने नोट किया है कि जेल के अंदर हिंसा की ऐसी घटनाएं जेल अधिकारियों द्वारा लापरवाही की ओर इशारा करती हैं जिसके परिणामस्वरूप राज्य की हिरासत में कैदियों के मानव अधिकारों का घोर उल्लंघन होता है।

24 सितंबर, 2021 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तिहाड़ जेल में हिंसा के नवीनतम शिकार ने जांच के दौरान बताया कि पहले उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया और एक अन्य कैदी ने उसे पीटा। उसी दिन एक कैदी के साथ हाथापाई के दौरान एक हेड मैट्रॉन घायल हो गया था। कथित तौर पर, इस साल सितंबर के दौरान जेल में झड़पों के कारण लगभग तीस कैदी घायल हो गए हैं।

***