न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा, अध्यक्ष, राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग, भारत ने मालदीव के मानव अधिकार आयोग के प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए विभिन्न एनएचआरआई के बीच बेहतर बातचीत/तालमेल का आह्वान किया



नई दिल्ली, 25 मई, 2022



NHRC Visit

न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा, अध्यक्ष, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने कहा कि विभिन्न देशों के राष्ट्रीय मानव अधिकार संस्थानों को मानव अधिकारों के कारणों को सुधारने के लिए मिलकर काम करना होगा। इसके लिए उन्होंने कहा कि एनएचआरआई के बीच नियमित अंतराल पर बातचीत के माध्यम से सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान शुरू करना इस दिशा में सबसे अच्छा विकल्‍प होगा।



NHRC Visit

न्यायमूर्ति मिश्रा मालदीव के मानव अधिकार आयोग के छह सदस्यीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे, जिसका नेतृत्व इसके अध्यक्ष मरियम मुना ने किया, जो 24 से 25 मई, 2022 तक दो दिवसीय दौरे पर एनएचआरसी, भारत आई थी।

बातचीत के दौरान, आने वाले प्रतिनिधियों को विधि, अन्‍वेषण, अनुसंधान, प्रशिक्षण, मीडिया और संचार और प्रकाशन सहित आयोग के विभिन्न प्रभागों के माध्यम से एनएचआरसी, भारत के जनादेश, अधिकार क्षेत्र और कामकाज के बारे में जानकारी दी गई।

इसके अलावा, आयोग ने अपने कामकाज पर एक प्रस्तुति दी, जहां अतिथि प्रतिनिधिमंडल ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली, एचआरसी नेट पोर्टल के साथ-साथ विभिन्‍न लोक प्राधिकरणों द्वारा मानव अधिकारों के उल्लंघन के पीड़ितों को एनएचआरसी, भारत की संस्‍तुतियों पर आर्थिक राहत के भुगतान की सराहना की।

उन्होंने मानव अधिकारों के संवर्धन और संरक्षण और उसी के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एनएचआरसी, भारत की अन्‍वेषण और घटना स्‍थल जांच, प्रशिक्षण कार्यक्रम, अनुसंधान, मीडिया और संचार और प्रकाशन प्रथाओं में भी गहरी रुचि दिखाई।

संसद भवन को देखने के अलावा, प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (दिल्ली) के दौरे पर भी ले जाया गया, ताकि वे एनएचआरसी, भारत द्वारा जांच किए गए मामलों के भारतीय फोरेंसिक प्रयोगशालाओं में फोरेंसिक परीक्षण और विश्लेषण की प्रत्यक्ष समझ प्राप्त कर सकें।

मालदीव के मानव अधिकार आयोग के प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में उपाध्‍यक्ष, डॉ. अहमद अदम अब्दुल्ला, तीन आयुक्त, सुश्री मुमीना वहीद, सुश्री अमीनाथ शिफाथ अब्दुल रज्जाक, सुश्री समाऊ अहमद नजीब और ब्यूरो अधिकारी, श्री अली अहमद माणिक शामिल थे। इस अवसर पर, एनएचआरसी के सदस्य, न्यायमूर्ति श्री एम.एम. कुमार, डॉ. डी.एम. मुले और श्री राजीव जैन, महासचिव, श्री डी.के. सिंह, डीजी (आई), श्री संतोष मेहरा, रजिस्ट्रार (विधि), श्री सुरजीत डे, संयुक्त सचिव, श्रीमती अनीता सिन्हा और श्री एच.सी. चौधरी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

*****