पूर्व भूमिका : मुंबई, महाराष्ट्र में कल 11 जनवरी, 2023 को एनएचआरसी की शिविर बैठक का आयोजन



नई दिल्ली: 10 जनवरी 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत 11-12 जनवरी, 2023 को महाराष्ट्र राज्य में कथित मानव अधिकारों के उल्लंघन के लंबित मामलों की जन-सुनवाई के लिए मुंबई में दो दिवसीय शिविर बैठक का आयोजन कर रहा है। राज्य के अधिकारियों और संबंधित शिकायतकर्ताओं को भी इन मामलों की सुनवाई के दौरान मौके पर विचार-विमर्श हेतु उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। मामलों की सुनवाई के अलावा, शिविर बैठक का उद्देश्य राज्य के अधिकारियों को मानव अधिकारों के बारे में संवेदनशील बनाना और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और मानव अधिकार संरक्षकों के साथ बातचीत करना भी है।

एनएचआरसी सदस्य, डॉ. डी. एम. मुले कल 11 जनवरी, 2023 को सुबह 10:00 बजे सह्याद्री स्टेट गेस्ट हाउस, बी. जी. खेर मार्ग, मालाबार हिल, मुंबई, महाराष्ट्र में एनएचआरसी सदस्य, श्री राजीव जैन और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में शिविर बैठक का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, वे मानव अधिकारों के उल्लंघन के लंबित मामलों की सुनवाई करेंगे।

इनमें बिजली विभाग की लापरवाही से मौत, सेवानिवृत्ति के लाभों से इनकार, नागपुर केन्‍द्रीय कारागार में अनियमितता, कोली समुदाय के लोगों के मौलिक मानव अधिकारों की रक्षा में कथित लापरवाही, एक इमारत के गिरने से ग्यारह लोगों की मौत, बंधुआ मजदूरी की घटनाएं जिनमें बाल मजदूर शामिल हैं, आदि से संबंधित मामले शामिल हैं।

गुरुवार, 12 जनवरी 2023 को, शिविर बैठक के दूसरे और समापन दिवस पर, आयोग दोपहर 2 से 3 बजे तक गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और मानव अधिकार संरक्षकों से मुलाकात करेगा। इसके बाद अपराह्न 3.15 बजे आयोग राज्य के मानव अधिकारों के मुद्दों और आयोग द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी का व्यापक प्रसार करने के लिए शिविर बैठक के परिणाम के बारे में मीडिया को जानकारी देगा।

शिविर बैठकों में इस तरह की जन-सुनवाई मानव अधिकारों के उल्लंघन के पीड़ितों को त्वरित न्याय के लिए एक मंच प्रदान करती है। वर्ष 2007 से, आयोग ने अब तक उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, गुजरात, असम, मेघालय, छत्तीसगढ़, मणिपुर, मध्य प्रदेश, पंजाब, केरल, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, झारखंड, अंडमान और निकोबार, नागालैंड, उत्तराखंड, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु राज्यों में शिविर बैठकें आयोजित की हैं।

13 जनवरी 2023 को पूर्वाह्न में एनएचआरसी सदस्य, डॉ. डी. एम. मुले, और श्री राजीव जैन, महाराष्ट्र राज्य मानव अधिकार आयोग के साथ एक संवादात्मक सत्र आयोजित करेंगे, जिसमें एचआरसीनेट पोर्टल के उपयोग, एसएचआरसी को मामलों के हस्तांतरण और अन्य संबंधित मुद्दों सहित सामान्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

दोपहर बाद, वे "महिलाओं के मानव अधिकारों के संरक्षण" पर एक संवादात्‍मक सत्र में भाग लेंगे, जिसका आयोजन महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग द्वारा बांद्रा (पूर्व), मुंबई में अपराह्न 04:00 बजे से 06:00 बजे तक से किया जा रहा है। इस संवादात्‍मक सत्र में मौजूदा उपायों, चिंताजनक अंतराल और महिला अधिकारों के उल्लंघन, मानवाधिकार मानकों के संदर्भ में स्थायी समाधान और लैंगिक भेदभाव के संयोजन पर चर्चा की जाएगी। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग, कानून प्रवर्तन, न्यायपालिका, राज्य मानवाधिकार आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, शिक्षाविदों आदि सहित प्रासंगिक हितधारक भाग लेंगे।

कार्यक्रम का समग्र उद्देश्य एक एकीकृत नीति और रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना है जिससे महाराष्ट्र में महिलाओं के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सशक्तिकरण को प्रोत्‍साहन मिले।

*****