पूर्व भूमिका:- राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग 02 और 03 मार्च, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में बाल यौन शोषण सामग्री पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा; केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री, श्री किरेन रिजिजू इस समारोह का उद्घाटन करेंगे।



नई दिल्ली, 28 फरवरी, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत 02 और 03 मार्च, 2023 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में बाल यौन शोषण सामग्री पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। श्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री, एनएचआरसी के अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा, सदस्य, डॉ. ज्ञानेश्वर मनोहर मुले और श्री राजीव जैन तथा महासचिव, श्री डी. के. सिंह के अतिरिक्‍त संबंधित मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों, कानूनी विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और विद्वानों सहित विभिन्न हितधारकों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

इस सम्मेलन का उद्देश्य बच्चों के लिए सुरक्षित साइबर स्पेस की वकालत करने के लिए विचार-विमर्श के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और कानून प्रवर्तन एजेंसियों सहित नीति निर्माताओं और कंटेंट होस्ट के लिए सिफारिशें प्राप्त करना है। बाल यौन शोषण सामग्री के उत्पादन, प्रसारण और खपत से नई और अधिक गंभीर सामग्री की मांग बढ़ती है, जिससे बाल पीड़ितों के साथ लगातार छेड़छाड़ के अलावा नए बच्चों के यौन शोषण को बढ़ावा मिलता है। इससे बच्चों में अपूरणीय मनोवैज्ञानिक क्षति हो सकती है, जिससे उनकी वृद्धि और विकास प्रभावित हो सकता है।

आयोग ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री के दुष्प्रभावों से चिंतित रहा है और हाल के दिनों में समय-समय पर इस विषय पर संवादों का आयोजन करता रहा है ताकि इस खतरे को रोकने के तरीके और साधन खोजे जा सकें। इससे पहले भी, 21 जुलाई 2020 को, आयोग ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, सरकारी मंत्रालयों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, राष्ट्रीय और राज्य आयोगों, नागरिक समाज समूहों, डोमेन विशेषज्ञों और अभिभावकों के संघों से इस विषय पर मूल्यवान इनपुट के लिए एक ऑनलाइन राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया था।

आयोग ने क्रमशः 29 सितंबर 2020 और 2 जून 2021 को 'कोविड-19 के संदर्भ में बच्चों के अधिकारों के संरक्षण के लिए दो मानव अधिकार परामर्शियां भी जारी की, जिसमें आयोग ने साइबर क्राइम और बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर संबंधित अधिकारियों को सिफारिशें की थीं। ये साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल और डिजिटल शिक्षा के लिए प्रज्ञाता दिशानिर्देशों का उपयोग करने से संबंधित हैं। अंत में, वर्तमान सम्मेलन के अग्रदूत के रूप में, 4 नवंबर 2022 को 'बाल यौन शोषण सामग्री पर चर्चा' आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न डोमेन विशेषज्ञों ने बाल यौन शोषण सामग्री के मुद्दे की प्रकृति, सीमा और विभिन्न अभिव्यक्तियों पर विचार-मंथन किया।

चर्चा पांच विषयों के इर्द-गिर्द केन्द्रित रहेगी, जिसमें बाल यौन शोषण सामग्री की प्रकृति, विस्तार और उभरते मुद्दों को समझना; बाल यौन शोषण सामग्री से संबंधित कानूनी प्रावधान; बाल यौन शोषण सामग्री की रोकथाम, जांच और जांच में प्रौद्योगिकी और मध्यस्थों की भूमिका; बाल यौन शोषण सामग्री को रोकने में अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण और बाल यौन शोषण सामग्री का पता लगाने, जांच और निगरानी में प्रवर्तन एजेंसियों और साइबर फोरेंसिक की भूमिका शामिल हैं।

******