फरीदाबाद के एक अस्पताल में सीवेज टैंक की सफाई के दौरान चार लोगों की मौत की खबर पर एनएचआरसी दवारा हरियाणा के मुख्य सचिव और डीजीपी को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 6 अक्टूबर, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 05 अक्टूबर, 2022 को हरियाणा के फरीदाबाद जिले के एक निजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई के दौरान जहरीले धुएं से चार लोगों की मौत होने की मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है।

आयोग ने मुख्य सचिव और हरियाणा सरकार के पुलिस महानिदेशक को चार सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है। रिपोर्ट में उन उपायों, जो हरियाणा सरकार पहले ही ले चुकी है या गरीबों के इस तरह के मानवाधिकारों के उल्लंघन को रोकने के लिए उठाए जाने वाले संभावित कदमों और वंचित लोग, जो सार्वजनिक/निजी संगठनों द्वारा बिना किसी यांत्रिक उपकरण के इस प्रकार की मैला ढोने या सीवेज की सफाई के लिए नियोजित होने की संभावना रखते हैं, को शामिल करना अपेक्षित है। अधिकारियों को इस मामले में दर्ज प्राथमिकी की स्थिति और मृतक व्यक्तियों के निकटतम सम्बन्धी को दिए गए मुआवजे, यदि कोई हो, के बारे में सूचित करने का भी निर्देश दिया गया है।

नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने पाया है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए विशिष्ट निर्णयों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के बावजूद, सीवेज सफाई कर्मचारियों को अभी भी अत्यधिक खतरे का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अपमानित होना पड़ रहा है।

आयोग ने 24 सितंबर, 2021 को सेप्टिक टैंक की खतरनाक सफाई में लगे व्यक्ति के मानव अधिकार संरक्षण पर एक परामर्शी भी जारी की, जिसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों / प्रशासकों और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालयों, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और सचिव, राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग को उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए परिचालित किया गया था।