भूमिका: एनएचआरसी द्वारा आईजीएनसीए के संयुक्‍त तत्‍वावधान में ने 30 जून -1 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली में 'भारतीय संस्कृति और दर्शन में मानवाधिकार' पर राष्ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन



नई दिल्ली, 27 जून, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, आईजीएनसीए के सहयोग से 30 जून और 1 जुलाई 2022 को नई दिल्ली में 'भारतीय संस्कृति और दर्शन में मानव अधिकार' पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्‍ठी का आयोजन कर रहा है। इस संगोष्‍ठी का मुख्‍य उद्देश्‍य, मानव अधिकारों के अध्ययन में आने वाली प्रमुख खामियों को दूर करना है।

केंद्रीय गृह मंत्री, श्री अमित शाह, मुख्य अतिथि के रूप में, प्लेनरी हॉल, विज्ञान भवन, नई दिल्ली में संगोष्‍ठी का उद्घाटन करेंगे। वे एनएचआरसी मानवाधिकार लघु फिल्म प्रतियोगिता- 2021 पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

केंद्रीय विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में समापन सत्र के मुख्य अतिथि होंगे।

एनएचआरसी अध्यक्ष, न्यायमूर्ति श्री अरुण मिश्रा, आईजीएनसीए के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष, श्री राम बहादुर राय, एनएचआरसी के सदस्य, न्यायमूर्ति श्री एम. एम. कुमार, डॉ. डी. एम. मुले और श्री राजीव जैन तथा महासचिव, श्री डी. के. सिंह, वरिष्ठ अधिकारी, कानूनी विशेषज्ञ, न्यायविद, शिक्षाविद और विद्वान अन्य लोगों के साथ उपस्थित रहेंगे।

मानव अधिकारों की जागरुकता में इस संगोष्‍ठी का अत्यधिक महत्व होने की उम्मीद है जो अनादि काल से भारतीय सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश का एक अभिन्न अंग रहा है।

विभिन्न मुद्दों जैसे भारतीय दार्शनिक-ऐतिहासिक परंपरा में मानव अधिकारों का विकास, इसके सामाजिक संदर्भ, कला और साहित्य में अभिव्यक्ति, शासन की रूपरेखा और अंत में भारतीय संविधान की रूपरेखा के अनुसार रहनसहन का पता लगाने और चर्चा करने के लिए प्रमुख शिक्षाविदों, विद्वानों, कानूनी विशेषज्ञों, न्यायविदों, चिकित्सकों और शोधकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है।

स॒मा॒नी व॒ आकू॑तिः समा॒ना हृद॑यानि वः ।
स॒मा॒नम॑स्तु वो॒ मनो॒ यथा॑ व॒: सुस॒हास॑ति ॥
ऋग्वेद 10.191.4

आपका उद्देश्य एकीकृत हो, आपका हृदय सामंजस्यपूर्ण हो, आपका मन एकाग्र हो, ताकि सब एक साथ, समग्रता के साथ रह सकें।

भारतीय उपमहाद्वीप में सांस्कृतिक लक्षणों और दार्शनिक विचारों ने हमेशा लेखन और अभ्यास दोनों के माध्यम से मानवाधिकारों पर विचारों और अंतर्दृष्टि के व्यापक आयाम का स्‍वागत किया। सदियों से, भारतीय संस्कृति ने आध्यात्मिक, राजनीतिक और सम्मानजनक सामाजिक, सांस्कृतिक और मानसिक स्वतंत्रता में निहित मानव कल्याण की सहज प्रकृति पर जोर दिया है।

जैसा कि समाज की प्रकृति ज्ञान केन्द्रित और आध्‍यात्‍म केन्द्रित रही है, मानव अधिकारों और सांस्‍कृतिक मूल्‍यों की अवधारणा और कल्‍पना एक पवित्र दृढ ढांचे में की जाती है, फिर भी मानव अस्तित्‍व सार्वभौमिक रूप से बहुआयामी है।

चूंकि मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा में स्पष्ट रूप से 'मानवाधिकार' 20वीं शताब्दी के आसपास लोकप्रिय हो गया, इसके अंतर्निहित अर्थ की यात्रा एक सदियों पुरानी घटना है, जिसे भारतीय संस्कृति और दर्शन के शीर्ष में खोजा जा सकता है। भारतीय संस्कृति में 'सही' के लिए ‘अधिकार’ शब्द है। प्रारंभिक भारतीय साहित्य की खोज में हमें अधिकार शब्द नहीं मिलता है; लेकिन राजाओं का व्यापक ढांचा और धर्म द्वारा निर्धारित उनकी जिम्मेदारियां इसके आधुनिक अर्थ को दर्शाती हैं।

भारत एक ऐसा देश है जिसमें धर्म हमेशा एक अंतर्निहित शक्ति रहा है और इसकी व्याख्या इसके मूल और व्यापक अर्थों में की जाती है, जो सार्वभौमिक सिद्धांतों, सामाजिक दृष्टिकोण और मानवतावादी सरोकार पर आधारित एक आदर्श जीवन शैली है। धर्म हालांकि समाज के प्रति दायित्वों का प्रतीक है लेकिन अधिकारों को दायित्वों से अलग किया जा सकता है।

दुनिया के सबसे प्राचीन ग्रंथों में से एक, वेद, मानव अधिकारों के कुछ बुनियादी सिद्धांतों को स्पष्ट रूप से प्रतिध्वनित करता है। अथर्ववेद में उल्लेख है कि सभी लोगों के समान अधिकार हैं और सभी के कंधों पर जीवन प्रतिक्रियाओं के रथ का पहिया है। वसुधैव कुसुंबकम की अवधारणा भारतीय संस्कृति का प्रतीक है।

उपनिषद इस बात पर जोर देते हैं कि समानता से अधिक पवित्र कुछ भी नहीं है। धर्म की अवधारणा तार्किक/नैतिक सहसंबंध के आधुनिक सिद्धांत के साथ प्रतिध्वनित होती है। धर्म, कर्म और नीति के आदर्शों का स्थानिक-अस्थायी महत्व है, और ये पूरी तरह से समकालीन काल में समझे जाने वाले मानवाधिकारों के अनुरूप हैं। भारतीय संस्कृति और दर्शन पर ग्रंथों में मानवाधिकारों, मुद्दों और ढांचे के विभिन्न सिद्धांतों को समाहित किया गया है।

इस अवसर पर संगोष्‍ठी के विषय से संबंधित तस्वीरें भी प्रदर्शित की जा रही हैं।