मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के मामलों के लिए एनएचआरसी की दो दिवसीय शिविर बैठक और सार्वजनिक जन-सुनवाई कल शिलांग में शुरू होगी



नई दिल्ली, 13 दिसंबर, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत तीन पूर्वोत्तर राज्यों - मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा से मानव अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों को सुनने के लिए 14 और 15 दिसंबर, 2021 को राज्य कन्वेंशन सेंटर, होटल पाइनवुड, शिलांग में 'कैंप सिटिंग एंड पब्लिक ओपन हियरिंग' का आयोजन कर रहा है। ।

न्यायमूर्ति श्री एम. एम. कुमार, सदस्य, एनएचआरसी 14 दिसंबर, 2021 को सुबह 10.00 बजे इसका उद्घाटन करेंगे। एनएचआरसी के सदस्य डॉ. डी. एम. मुले और श्री राजीव जैन, महासचिव श्री बिंबाधर प्रधान और आयोग और राज्य सरकारों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

उद्घाटन के बाद, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों से संबंधित 19 मामलों को एक ही बैठक में लिया जाएगा। इनमें इसके सार्वजनिक नोटिसों के जवाब में प्राप्त नई शिकायतें और साथ ही कुछ पहले दर्ज मामले शामिल हैं जिनमें संबंधित राज्य प्राधिकरणों से अपेक्षित रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। मामलों की सुनवाई शिकायतकर्ताओं और संबंधित लोक प्राधिकरणों की उपस्थिति में की जाएगी, ताकि अधिकारों के उल्लंघन के पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के लिए मौके पर ही कुछ निर्णय लिए जा सकें।

इन तीन राज्यों में मानव अधिकार की स्थिति और संबंधित मुद्दों का पता लगाने के लिए आयोग 15 दिसंबर, 2021 को पूर्वाह्न में गैर सरकारी संगठनों और मानव अधिकार संरक्षकों के साथ बैठक करेगा। इसके बाद, आयोग 'सार्वजनिक जन सुनवाई और शिविर बैठक' के परिणाम के बारे में मीडिया को जानकारी देगा।

आयोग 2007 से देश के विभिन्न राज्यों में 'ओपन हियरिंग एंड कैंप सिटिंग्स' का आयोजन कर रहा है और अब तक मामलों के जमीनी स्तर पर त्वरित निपटान और मानव अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से लगभग 40 ऐसी बैठकें और सुनवाई कर चुका है। कोविड-19 दिशानिर्देशों और प्रतिबंधों के कारण, आयोग फरवरी, 2020 में रायपुर, छत्तीसगढ़ में बैठक के बाद कोई कैंप सिटिंग आयोजित नहीं कर सका।

*****