राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री ए. के. मिश्रा ने कहा कि मानव अधिकारों के सम्मान और सुरक्षा के बिना अच्छा लोकतंत्र जीवित नहीं रह सकता



नई दिल्ली, 1 सितंबर, 2021

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री ए. के. मिश्रा ने आज कहा कि मानव अधिकारों का सम्मान और सुरक्षा के बिना अच्छा लोकतंत्र जीवित नहीं रह सकता है। आयोग के फ्लैगशिप 15 दिनों के ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्घाटन करते समय उन्होंने कहा कि मानव अधिकारों की अवधारणा कानूनी तौर पर उतनी नहीं है, जितनी एक आध्यात्मिक आशय और स्वर के साथ हमारे सामाजिक व्यवहार और प्रथाओं में निहित है।

न्यायमूर्ति मिश्रा ने कहा कि भारत में केवल मनुष्य ही नहीं बल्कि पारिस्थितिकी में सभी जीवित प्राणियों सहित पूरे ब्रह्मांड के लिए सम्मान की एक लंबी परंपरा है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम उन मूल्यों को विकसित करने का प्रयास करें, जो मानव अधिकारों को बढ़ावा देते हैं और उनकी रक्षा करते हैं, और उनका उल्लंघन नहीं करते हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि छात्र इंटर्न मानव अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा दिए गए ज्ञान का सर्वोत्तम उपयोग करेंगे।

ऑनलाइन शॉर्ट टर्म इंटर्नशिप में देश भर से एक सौ दस छात्र इंटर्न भाग ले रहे हैं।

उद्घाटन सत्र में श्री बिंबाधर प्रधान, महासचिव, श्री संतोष मेहरा, महानिदेशक (अन्‍वेषण) और श्रीमती अनिता सिन्हा, संयुक्त सचिव (पी एंड टी) सहित एनएचआरसी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

*****