राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा रोहिणी में पिता और पुत्र के एक खुले सीवर में गिरने की कथित घटना पर दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 3 जनवरी, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने लगभग दो दिन पहले दिल्ली के रोहिणी सेक्टर -31 में पिता और पुत्र के एक खुले सीवर में गिरने की मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है। हांलाकि पिता को बाहर निकाला गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया, जबकि लापता आठ वर्षीय बच्चे की तलाश फायर ब्रिगेड की टीम कर रही थी। कथित तौर पर, घटना तब हुई जब सीवर पर ढक्कन नहीं लगा था, जिसे शायद नशा करने वालों ने चुरा लिया था।

आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त को नोटिस जारी कर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिसमें बचाव अभियान की वर्तमान स्थिति, पुलिस द्वारा जांच की स्थिति, बचाए गए पिता का चिकित्सा उपचार और पीड़ित परिवार को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, अपेक्षित है। आयोग इस दुखद घटना के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में भी जानना चाहेगा।

आयोग ने पाया है कि पुलिस और स्थानीय नागरिक प्राधिकरणोंको यह जांचने के लिए अतिरिक्त सावधान और सतर्क रहने की आवश्यकता है कि असामाजिक तत्व क्षेत्र में मैनहोल के ढक्कन और ग्रिल चोरी न करें। इसलिए, वह दोनों प्राधिकरणों से इस मुद्दे के समाधान के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों के बारे में जानना चाहेगी।

आयोग ने पाया है कि 29 मार्च, 2022 को दिल्ली के सेक्टर-16, रोहिणी में इसी तरह की घटना में सीवर लाइन में गिरने से चार लोगों की मौत हो गई थी। आयोग ने घटना का स्वत: संज्ञान लिया था और अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी; मामला आयोग के विचाराधीन है।

*****