राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने केरल सरकार को राज्य में दो लापता महिलाओं की मानव बलि की रिपोर्ट पर नोटिस जारी किया



नई दिल्ली, 15 अक्टूबर, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि केरल की दो महिलाओं के बारे में उनके परिवारों द्वारा पुलिस को लापता होने की सूचना देने के तीन महीने के अंतराल के बाद, उन्‍हें जादू-टोना जानने वाले एक व्यक्ति द्वारा आयोजित एक विचित्र अनुष्ठान में मानव बलि का शिकार बनाया गया, जो वित्तीय समस्या का सामना कर रहे एक जोड़े के लिए भाग्य लाने का दावा कर रहा था। दोनों पीड़ित महिलाएं लॉटरी टिकट बेचने के एक सामान्य पेशे से संबंधित थी।

आयोग ने पाया है कि एक सभ्य समाज में ऐसी घटनाओं की उम्मीद नहीं की जा सकती है जहां एक इंसान को कानून के डर के बिना एक अनुष्ठान के नाम पर दूसरे व्यक्ति द्वारा मार दिया जाता है। दोनों पीड़ितों के जीवन के अधिकार का घोर उल्लंघन किया गया है। राज्य, अपने नागरिकों का संरक्षक होने के नाते, उनकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है और उन्हें इस तरह की कुप्रथाओं से बचाने के अपने दायित्व से बच नहीं सकता है।

तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, केरल को नोटिस जारी कर मामले की जांच की स्थिति और पीड़ितों के परिवारों को भुगतान किए गए मुआवजे, यदि कोई हो, सहित 4 सप्ताह के भीतर मामले में रिपोर्ट मांगी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों महिलाएं लॉटरी बेचने वाली थीं। उनमें से एक महिला के लापता होने की रिपोर्ट 06.06.2022 और दूसरी महिला के लापता होने की रिपोर्ट 26.09.2022 को दर्ज की गई थी। समाचार रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि दोनों हत्याएं एक ही तारीख को की गई हो सकती हैं।

*****