राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग की टीम ने दिल्ली सरकार की योजना के तहत एनजीओ एसवाईपीएम द्वारा चलाए जा रहे तुर्कमान गेट पर स्थित शेल्टर होम का दौरा किया और उनमें से दो को खराब स्थिति में पाया।



नई दिल्ली, 8 दिसंबर, 2021

राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग, भारत की एक टीम, इसके सदस्य न्‍यायमूर्ति श्री एम. एम. कुमार के नेतृत्व में, दिल्ली सरकार की आश्रय गृह योजना तुर्कमान गेट, नई दिल्ली के तहत एक एनजीओ एसवाईपीएम द्वारा चलाए जा रहे कुछ आश्रय गृहों के निरीक्षण के लिए 7 दिसंबर, 2021 को गई थी। इनमें पुरुषों, महिलाओं के लिए आश्रय गृह और वृद्धाश्रम शामिल थे।



NGO SPYM under Delhi Government

टीम ने पाया कि आश्रय गृहों का बुनियादी ढांचा बहुत खराब है। छोटे कमरे थे जिनमें केवल 8-10 बेघर व्यक्ति रह सकते थे जबकि 25 व्यक्ति वहां रहते थे। छत टपक रही है, जिसकी तत्काल मरम्मत की जरूरत है। एक और बड़ी चिंता सफाई की कमी है। कोई बिस्तर नहीं है और केवल फर्श पर गद्दे पाए गए हैं।

महिला आश्रय गृह भी बहुत छोटा है और अधिक भीड़भाड़ वाला है। महिला आश्रय गृह, जो पहली मंजिल पर है, में पानी की आपूर्ति नहीं है। वॉशरूम काम नहीं करते। यह बेहद अस्वच्छ जगह है। यह गंभीर चिंता का विषय है। साथ ही, संबंधित अधिकारियों द्वारा कोई आवधिक निरीक्षण नहीं किया गया है। हालांकि, वृद्ध लोगों के लिए आश्रय गृह बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं के मामले में अपेक्षाकृत बेहतर सुसज्जित था।

***