राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा अंतरधार्मिक विवाह के कारण एक दलित व्यक्ति की कथित हत्या पर तेलंगाना सरकार को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 6 मई, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने उन मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है जिसमें 4 मई 2022 को हैदराबाद के सरूरनगर में एक 25 वर्षीय व्यक्ति की उसकी पत्नी के भाई और एक अन्य व्यक्ति द्वारा संदिग्ध ऑनर किलिंग के एक मामले में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। कथित तौर पर, लड़की का परिवार उसके अंतर-धार्मिक संबंध और शादी के खिलाफ था। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में की जाएगी।

आयोग ने मीडिया रिपोर्टों के आधार पर देखा है कि कानून के किसी भी डर के बिना व्यापक सार्वजनिक दृश्य में इस तरह के जघन्य अपराध अराजकता की ओर इशारा करते हैं और मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन हैं। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, तेलंगाना को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

मुख्य सचिव को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है कि क्या अंतरजातीय/अंतर धर्म विवाह के मामलों में ऑनर किलिंग की ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार की कोई नीति है।

डीजीपी को मामले में जांच की वर्तमान स्थिति, पीड़ित की पत्नी और उसके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा उन्हें दी गई किसी भी राहत की जानकारी देने के लिए कहा गया है। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि क्या इस मामले में पुलिस अधिकारियों की ओर से कोई चूक हुई है, यदि हां, तो दोषियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना 06 मई 2022 को उस समय हुई जब अनुसूचित जाति से संबंधित पीड़ित व्‍यक्ति अपनी मुस्लिम पत्‍नी के साथ मोटरसाइकिल पर सवार थे, जब हमलावरों ने उन्‍हें सड़क पर रोका और उस व्‍यक्ति पर चाकू मारने से पहले लोहे की रॉड़ से हमला किया, जिससे उसकी घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई।

पुलिस ने कथित तौर पर कहा है कि लड़की का भाई उसके अंतरधार्मिक विवाह का विरोध कर रहा था और इसके खिलाफ चेतावनी दी थी। जैसा कि समाचार रिपोर्ट में बताया गया है, दंपति स्कूल और कॉलेज में सहपाठी थे और 5 साल से अधिक समय से प्यार में थे, जबकि लड़की का परिवार रिश्ते के खिलाफ था। उन्होंने कथित तौर पर इस साल जनवरी महीने में लड़की के परिवार की इच्छा के खिलाफ शादी कर ली थी। पीड़ित की पत्नी ने कथित तौर पर मीडिया को बताया कि वह अपने पति को पिछले 11 साल से जानती है और दावा किया कि पांच लोगों ने उस पर हमला किया था।