राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा जमशेदपुर किशोर गृह के बेहद खराब रखरखाव और प्रबंधन पर झारखंड सरकार को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 24 अगस्त, 2023

राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा जमशेदपुर किशोर गृह के बेहद खराब रखरखाव और प्रबंधन पर झारखंड सरकार को नोटिस जारी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने झारखंड सरकार द्वारा संचालित भीड़भाड़ वाले किशोर न्याय गृह में कैदियों के लिए पर्याप्त सुविधाओं, देखभाल और पुनर्वास योजनाओं की कमी पर अपने विशेष प्रतिवेदक की रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है।

आयोग ने पाया है कि किसी सरकारी संस्थान को अधिकारियों की लापरवाही के कारण पूर्ण उदासीनता और उपेक्षा में रहने की अनुमति नहीं दी जा सकती है, जिससे कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चों के मानव अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है, जिनमें से कुछ बच्‍चे वर्षों से किशोर न्‍याय गृह में रह रहे हैं। .

तदनुसार, आयोग ने झारखंड सरकार के मुख्य सचिव और सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग को नोटिस जारी कर निम्नलिखित बिंदुओं पर छह सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है:

• क्या मामले दर्ज किए गए हैं, यदि नहीं, तो किशोरों पर पुलिस कर्मियों द्वारा किए गए अत्याचार के कारण मामले दर्ज करने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं और किस मजबूरी के कारण पुलिस कर्मियों को किशोर न्‍याय गृह में प्रतिनियुक्त किया गया है? यदि मामले दर्ज हैं तो उनकी स्थिति क्या है?

• किशोर न्‍याय गृह में सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं, जिसके कारण पुलिस कर्मियों द्वारा उत्पीड़न और मारपीट की घटनाओं पर ध्यान नहीं दिया गया?

• किशोर न्याय गृह में उनके रहने की स्थिति में सुधार के लिए उठाए गए या प्रस्तावित कदम, जिनमें उचित रोशनी, पंखा, पर्याप्त संख्या में चादरें, बच्चों के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रसाधन और रहने के संबंध में प्रत्येक बच्चे के कल्याण के लिए पर्याप्त योजना के लिए रूपरेखा शामिल हैं।

• रसोई की स्थिति में सुधार लाने और किशोरों को अनुकूल और स्‍वच्‍छ वातावरण में साफ और अच्छी तरह से पका हुआ भोजन उपलब्ध कराने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं?

• विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों और छोटे-मोटे अपराधों से गंभीर और जघन्य अपराधों से पीड़ित बच्चों को अलग-अलग करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम।

• 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को किशोर न्‍याय गृह से निकालने की सुविधा के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम क्योंकि यह किशोर न्‍याय अधिनियम के विपरीत है।

• किशोर न्‍याय गृह की स्वीकृत क्षमता से अधिक रहने वाले बच्चों सहित भीड़भाड़ को कम करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले कदम।

• बच्चों के कौशल विकास में सुधार, आगे की पढ़ाई, पर्याप्त खेल का मैदान और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का पालन करने के लिए शिक्षकों की संख्या बढ़ाने, जो समय की मांग है, के लिए कदम उठाए गए या उठाए जाने हैं।

• किशोर न्‍याय एक्ट के तहत रिक्त रह गए पदों को समयबद्ध तरीके से भरने के लिए रूपरेखा।

• उठाए गए या उठाए जाने वाले प्रस्तावित कदमों से अधीक्षक और जिला कल्याण अधिकारी पर यह जिम्मेदारी तय की जाएगी कि वे संबंधित अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट सौंपकर बार-बार जेजेएचआर का दौरा क्यों नहीं कर रहे हैं।

एनएचआरसी की विशेष प्रतिवेदक श्रीमती सुचित्रा सिन्हा की रिपोर्ट के अनुसार, किशोर गृह में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। खराब सुरक्षा, पर्यवेक्षण की कमी और प्रभावी निगरानी के लिए कर्मचारियों की कमी के कारण किशोरों के समूहों के बीच हिंसक झगड़े हुए हैं। जिला कल्याण अधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने शायद ही कभी किशोर गृहों का दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप जवाबदेही में देरी हुई। जाहिर तौर पर कोई परामर्शदाता उपलब्ध नहीं था। वास्तव में, इसे एक गृह स्‍वामी और चार पुलिस कर्मियों द्वारा चलाया जा रहा है, जो सीसीटीवी निगरानी के अभाव में किशोरों को बहुत बुरी तरह से पीटते हैं। उन कैदियों को बाहर स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है जो अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और छोटे अपराध करने वालों और उन जघन्य अपराधों के बीच किसी भी अलगाव के बिना अपने से बहुत कम उम्र के कैदियों के साथ रह रहे हैं। रसोई की हालत बेहद खराब है, किशोरियों ने बार-बार प्रसाधन सामग्री की कमी की शिकायत की। कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चों के पुनर्वास के लिए पहल की कमी है।