राष्‍ट्रीय मानव अधिकार आयोग द्वारा ललितपुर में पुलिस कर्मियों द्वारा एक महिला को प्रताड़ित करने की सूचना पर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी



नई दिल्ली, 7 मई, 2022

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि महरौली पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मियों ने उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में एक महिला को निर्वस्त्र करके और बेल्ट से बेरहमी से पीटा था। कथित तौर पर, वह एक पुलिस अधिकारी के आवास पर घरेलू सहायिका के रूप में काम कर रही थी जहां उस पर घर में चोरी का आरोप लगाया गया था।

आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है, जिसमें जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और अधिकारियों द्वारा पीड़िता को दी गई किसी भी तरह की राहत शामिल है।

आयोग ने देखा कि अगर मीडिया रिपोर्ट की सामग्री सही है, तो पीड़िता के मानवाधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। पुलिस अधिकारी और उसके परिवार ने न केवल अपने पद का दुरूपयोग किया है बल्कि पीड़िता को शारीरिक प्रताड़ना दी और उसके प्रति क्रूरता की है।

आज 7 मई 2022 को मीडिआ रिपोर्ट के अनुसार , पुलिस अधिकारी की पत्नी ने 2 मई, 2022 की शाम को पीड़िता को अपने घर में बंद कर दिया। उसका पति जो एक पुलिस अधिकारी है, एक महिला निरीक्षक के साथ आया और उससे घर में हुई चोरी के बारे में पूछताछ करने लगा। उसकी बेरहमी से पिटाई करने के अलावा, उन्होंने उसे आरोप स्वीकार करने के लिए उस पर पानी की बौछारें मारी और बिजली/करंट के झटके भी दिए। बाद में, यह महसूस करते हुए कि मामला विवाद में बदल सकता है, उसे महरौली पुलिस स्टेशन बुलाया गया, जहां पुलिस कर्मियों ने मामले को उसके पति के साथ विवाद के रूप में पेश करने की कोशिश की और शांति भंग करने के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई भी शुरू की।

*****