एनएचआरसी का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 11 मई, 2024

एनएचआरसी का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न

इसमें देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से 69 छात्र शामिल हुए

विभिन्‍न सत्रों के अलावा, विद्यार्थियों ने तिहाड़ जेल, पुलिस स्टेशनों, आशा किरण शेल्टर होम जैसे संस्थानों का वर्चुअल दौरा किया

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसमें देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से 69 विद्यार्थी शामिल हुए। समापन सत्र के दौरान अपने संबोधन में, एनएचआरसी के सदस्य, श्री राजीव जैन ने, विशेष रूप से पीड़ितों के नजरिए से, मानव अधिकारों के मुद्दों की इंटर्न की समझ को व्यापक बनाने में इंटर्नशिप के गहरे प्रभाव को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे इस अनुभव ने हाशिए पर रहने वाले समुदायों के प्रति सहानुभूति की भावना को बढ़ाया है।

alt

उन्होंने उन्हें न्याय और समानता का समर्थन करने में एक प्रेरक शक्ति के रूप में इस नई सहानुभूति का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया, मानव अधिकारों के समर्थकों के रूप में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

alt

एनएचआरसी के संयुक्त सचिव श्री देवेन्द्र कुमार निम ने सत्र के दौरान इंटर्नशिप रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें पुस्तक समीक्षा, समूह अनुसंधान परियोजना प्रस्तुति और भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की गई।

समारोह का समापन एनएचआरसी के निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल वीरेंद्र सिंह के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

alt

पूरे कार्यक्रम के दौरान, इंटर्नस को एनएचआरसी, भारत के सदस्यों, पूर्व प्रधान सलाहकारों, पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त और अन्य सम्मानित पेशेवरों के नेतृत्व वाले सत्रों में भाग लेने का अवसर मिला, जिससे उन्हें आयोग के कामकाज और मानव अधिकारों के उल्लंघन से जुड़ी विभिन्न चुनौतियों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।

इसके अतिरिक्त, तिहाड़ जेल, पुलिस स्टेशनों, आशा किरण शेल्टर होम जैसे संस्थानों की वर्चुअल यात्राओं और विभिन्न मानव अधिकार मुद्दों को संबोधित करने वाली क्यूरेटेड लघु फिल्मों ने प्रशिक्षुओं को जमीनी हकीकत की व्यापक समझ प्रदान की।

alt

*****