एनएचआरसी द्वारा दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस आयुक्त को नशामुक्ति केंद्र में साथी अन्त:वासियों (इनमैट्स) द्वारा पिटाई के कारण एक अन्त:वासी (इनमैट) की मौत की सूचना पर नोटिस जारी



नई दिल्ली, 7 जून, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है कि सोनिया विहार, दिल्ली में एक नशामुक्ति केंद्र में फ्लोर मैनेजर की मौजूदगी में साथी अन्त:वासियों (इनमैट्स) के बीच आपसी लड़ाई में एक अन्त:वासी (इनमैट) को इतनी बुरी तरह से पीटा गया कि बाद में उसे उसके परिवार के सदस्यों द्वारा अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जहां उसकी मौत हो गई। यह घटना 2 जून 2023 की है।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है तो, यह पीडि़त के मानव अधिकारों के उल्लंघन का एक गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस आयुक्त, दिल्ली को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी, केंद्र के प्रबंधन सहित दोषियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के साथ-साथ मृतक अन्तज:वासी के परिजनों को मुआवजा, यदि कोई भुगतान किया गया है, की स्थिति भी शामिल होनी चाहिए। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि क्या मालिक/प्रबंधन ने नशामुक्ति केंद्र चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों से अपेक्षित अनुमति प्राप्त की है।

आयोग ने यह भी देखा कि हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें नशामुक्ति केंद्रों में रहने वाले अन्त:वासियों (इनमैट्स) को पीट-पीटकर मार डाला गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर ऐसी कुछ घटनाओं का आयोग ने संज्ञान लिया है और केंद्र व राज्यों के अधिकारियों से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है।

यह भी देखा गया है कि कथित तौर पर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अधिकांश नशामुक्ति केंद्र संबंधित प्राधिकारियों से उचित अनुमति प्राप्ता किये बिना गैरकानूनी तरीके से चल रहे हैं, जिनके पास पर्याप्त बुनियादी ढांचा और विशेषज्ञता नहीं है, जो गंभीर चिंता का विषय है।

***