एनएचआरसी द्वारा पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को गुरु नानक देव अस्पताल (जीएनडीएच), अमृतसर में डॉक्टरों और वरिष्ठ कर्मचारियों द्वारा कथित अनियमितताओं और कर्तव्यों में लापरवाही पर नोटिस जारी



नई दिल्ली, 19 मई, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि पंजाब में गुरु नानक देव अस्पताल (जीएनडीएच), अमृतसर के डॉक्टर और वरिष्ठ कर्मचारी मरीजों को देखने के लिए अपने वैध कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वाह नहीं कर रहे हैं। उनमें से अधिकतर मरीजों को हाउसकीपिंग और प्रशिक्षण कर्मचारियों के सहारे छोड़ देते हैं और स्‍वयं जल्दी चले जाते हैं। कथित तौर पर यह भी आरोप लगाया गया है कि मरीजों के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है और उन्‍हें धमकी दी जाती है कि अगर उनके खिलाफ कोई शिकायत की गई तो मरीज़ों को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह रोगियों के मानव अधिकारों का उल्लंघन और चिंता का विषय है। तदनुसार, आयोग ने पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें समाचार रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दे के समाधान के लिए उठाए गए या प्रस्तावित कदमों के साथ-साथ मामले में दोषी पाए गए डॉक्टरों और कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई भी शामिल होनी चाहिए।

17 मई, 2023 को की गई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ द्वारा मरीज को निर्धारित दवाएं और इंजेक्शन देने में घंटों लग जाते हैं।