एनएचआरसी द्वारा पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल और हावड़ा पुलिस आयुक्त को शांतिपूर्ण श्री रामनवमी शोभायात्रा पर हमले और पुलिस की कथित निष्क्रियता की शिकायत पर नोटिस जारी



नई दिल्ली, 21 अप्रैल, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने 30 मार्च, 2023 को शिबपुर पुलिस स्टेशन, हावड़ा जिला, पश्चिम बंगाल के क्षेत्राधिकार में अधिकारियों से अनुमति के बावजूद श्री रामनवमी शोभायात्रा पर बदमाशों के हमले का आरोप लगाने वाली एक शिकायत का संज्ञान लिया है। कथित तौर पर, सशस्त्र हमला शांतिपूर्ण यात्रा को नुकसान पहुंचाने के दुर्भावनापूर्ण इरादे से किया गया था, और भविष्य में इस तरह की यात्राओं का आयोजन नहीं करने हेतु डराने और रोकने के लिए इसके प्रतिभागियों को गंभीर चोटें पहुँचाने के लिए किया गया था। कथित तौर पर, पुलिस ने बदमाशों के खिलाफ मामले में कार्रवाई करने की लिखित शिकायत को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

आयोग ने पाया है कि आरोप, यदि सही हैं, तो अधिकारियों द्वारा घटना को टालने के लिए समुचित सावधानी बरतने में उनकी विफलता को दर्शाता है। भारत का संविधान सभी व्यक्तियों को अंतरात्मा की स्वतंत्रता और धर्म को अबाध रूप से मानने, आचरण करने और प्रचार करने का अधिकार देता है। राज्य इसके लिए जवाबदेह है, अगर इन अधिकारों को बिना ठोस कारणों के रद्द कर दिया जाता है।

तदनुसार, आयोग ने पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल और पुलिस आयुक्त, हावड़ा को नोटिस जारी कर मामले की जांच करने और दो सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि मामले की जांच में उचित कानूनी प्रक्रिया का पालन किया जाए और पुलिस की किसी भी अवैध कार्रवाई के कारण किसी को कठिनाई न हो।

रिपोर्ट में दर्ज एफआईआर, जांच की स्थिति और मामले में गिरफ्तारी, यदि कोई हो, का विवरण होना चाहिए। इसमें घायल लोगों की संख्या, उन्हें दिया गया उपचार और संपत्ति के नुकसान का विवरण, यदि कोई हो, शामिल होना चाहिए। भविष्यच में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए किए गए सुरक्षा उपायों का भी उल्लेख होना चाहिए।

*****