एनएचआरसी द्वारा फिरोजाबाद जिले में एक ग्राम प्रधान द्वारा एक युवक पर बर्बरतापूर्वक हमले की सूचना पर उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी



नई दिल्ली 10 अप्रैल, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है कि 28 मार्च, 2023 को फिरोजाबाद जिला उत्तर प्रदेश में दिवाइची के ग्राम प्रधान के नेतृत्‍व में लोगों के एक समूह द्वारा चोरी के आरोप में एक युवक को उसके घर से बाहर खींचकर पीटा गया तथा लोगों के सामने पेड़ पर लटका दिया तथा उसके नीचे आग लगा दी गई थी। कथित तौर पर, उसके साथ इस तरह के अमानवीय व्यवहार के बाद अपराधियों ने पीड़ित को मरा हुआ जानकर पेड़ पर लटका हुआ छोड़ दिया। बाद में, पीड़ित व्यक्ति को उसके बहनोई ने बचाया और इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया।

आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो पीड़ित के मानवाधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति सहित छह सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट एवं पीड़ित के स्वास्थ्य की स्थिति के साथ-साथ प्रशासन द्वारा उसे आर्थिक राहत, यदि कोई, प्रदान की गई है, मांगी है।

6 अप्रैल, 2023 को मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पूरी घटना का ग्रामीणों द्वारा वीडियो बनाया गया था और जब वीडियो वायरल हुआ, तो यह मामला आम जनता के संज्ञान में आया।

*****