एनएचआरसी द्वारा बिहार के मुख्य सचिव, पटना के एसएसपी और नगर निगम आयुक्त को जल निकासी की सफाई के दौरान उपयुक्ता सुरक्षा उपकरणों के अभाव में दो सफाई कर्मचारियों की कथित मौत पर नोटिस जारी।



नई दिल्ली 13 अप्रैल, 2023

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि 11 अप्रैल, 2023 को बिहार के पटना में ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में एक भूमिगत नाले की सफाई करने के लिए अन्दोर गए दो श्रमिकों की दम घुटने से मौत हो गई थी। कथित तौर पर, उन्हें जल निकासी की सफाई में शामिल नियोक्ता कंपनी द्वारा कोई सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं किया गया था।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़ितों के जीवन के अधिकार के उल्लंघन का एक गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने बिहार सरकार के मुख्य सचिव, पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पटना नगर निगम के आयुक्त को नोटिस जारी कर मामले में छह सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें मामले में दर्ज एफआईआर की स्थिति, दोषी व्यक्तियों के खिलाफ की गई विभागीय कार्रवाई और राज्य के अधिकारियों द्वारा पीड़ित परिवारों को प्रदान की गई राहत और पुनर्वास शामिल होना अपेक्षित है।

आयोग पर्याप्त और उचित सुरक्षात्मक/सुरक्षा गियर या उपकरण के बिना खतरनाक सफाई की गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की लगातार वकालत करता रहा है। आयोग ने 24 सितंबर, 2021 को इस संबंध में केंद्र, राज्यों और स्थानीय अधिकारियों को एक परामर्शी भी जारी की है।