एनएचआरसी द्वारा संगरूर जिले में जहरीली शराब के सेवन से पांच लोगों की मौत की सूचना पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी



प्रेस विज्ञप्ति

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग

नई दिल्ली, 22 मार्च, 2024

एनएचआरसी द्वारा संगरूर जिले में जहरीली शराब के सेवन से पांच लोगों की मौत की सूचना पर पंजाब सरकार को नोटिस जारी

चार सप्ताह में रिपोर्ट मांगी

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग, एनएचआरसी, भारत ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया है कि दिनांक 19-20 मार्च, 2024 की मध्यरात्रि में पंजाब के संगरूर जिले के गुजरान गांव में जहरीली शराब के सेवन से पांच लोगों की मौत हो गई। कथित तौर पर, अन्य पांच लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सच है, तो यह पीड़ितों के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा हैं। जाहिर तौर पर यह घटना नकली शराब की बिक्री और खपत पर रोक लगाने में स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकार की लापरवाही को दर्शाती है। तदनुसार, आयोग ने पंजाब के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर मामले में जल्द से जल्द, लेकिन चार सप्ताह के भीतर, एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर की स्थिति, पीड़ितों का चिकित्सा उपचार और पीड़ित परिवारों को दिया गया मुआवजा, यदि कोई हो, शामिल होना चाहिए। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि इस घटना के लिए जिम्मेदार दोषी अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ितों ने दिनांक 18 मार्च 2024 को जहरीली शराब पी थी। उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

*****